राजनीति

भगवंत मान का बड़ा बयान- पंजाब की सभी 13 सीटों पर AAP लोकसभा चुनाव लड़ेगी

नईदिल्ली

इंडिया गठबंधन में शामिल दलों के बीच अबतक सीटों का बंटवारा नहीं हो पाया है. पंजाब और दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के नेता इस गठबंधन के समर्थन में नहीं है, जिसको लेकर विवाद की स्थिति बनी हुई है. इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बड़ा बयान दिया है.  

भगवंत मान ने कहा है कि आम आदमी पार्टी पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. पंजाब पूरे देश में हीरो बनेगा. यहां आम आदमी पार्टी सभी 13 सीटों पर चुनाव जीतेगी.

दिल्ली में 3 सीटों पर चुनाव का ऑफर

इससे पहले दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की बैठक हुई थी, जिसमें सीट शेयरिंग पर चर्चा हुई थी. सूत्रों की मानें तो इस बैठक में दिल्ली, पंजाब, गुजरात, गोवा और हरियाणा में सीट शेयरिंग के फॉर्मूले को लेकर बातचीत हुई. इस बैठक में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में कांग्रेस को 3 सीटों पर लड़ने का ऑफर दिया है.

अरविंद केजरीवाल ने की थी 'आप' को वोट देने की अपील

इसी तरफ आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कई मौकों पर ये बात कही थी कि उनकी पार्टी पंजाब की सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और जीतेगी. बठिंडा में एक सार्वजनिक बैठक में अरविंद केजरीवाल ने लोगों से लोकसभा चुनाव में सभी 13 सीटों पर सत्तारूढ़ आप को वोट देने की अपील की थी और संकेत दिया था कि इंडिया गठबंधन में सहयोगी कांग्रेस के साथ सीटों के बंटवारे की कोई गुंजाइश नहीं है. अब सीएम मान की ओर से पंजाब की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने और जीतने का दावा किया गया है.

2019 में 'आप' को मिली थी सिर्फ एक सीट

गौरतलब है कि कांग्रेस ने साल 2019 में राज्य में आठ लोकसभा सीटें जीती थीं, जबकि आप ने केवल एक सीट जीती थी. वहीं 2022 के पंजाब विधानसभा चुनाव में आप ने पंजाब में 92 सीटें जीतीं, जबकी 2017 में उसके 20 उम्मीदवार जीते थे. उसका वोट शेयर बढ़कर 42.4 प्रतिशत हो गया था. इसी के साथ कांग्रेस को सत्ता गंवानी पड़ी थी. कांग्रेस के सिर्फ 18 सीटें मिली थीं.

पंजाब में कांग्रेस को 6 सीटों का ऑफर  

इसके अलावा जिस पंजाब में भगवंत मान ने अकेले चुनाव लड़ने की बात कही है, उसी राज्य में उनकी पार्टी के नेताओं ने कांग्रेस को छह सीटों पर चुनाव लड़ने का ऑफर दिया था. पंजाब में लोकसभा की 13 सीटें हैं. 2019 के चुनावों में कांग्रेस ने पंजाब में 7 सीटों पर जीत दर्ज की थी. हालांकि पंजाब में दोनों ही दल के नेता इस गठबंधन का विरोध कर रहे थे.

गुजरात, हरियाणा और गोवा में क्या है फॉर्मूला?

सूत्रों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में 3 सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग की है. इसके अलावा केजरीवाल की पार्टी ने गोवा में एक सीट मांगी है. आम आदमी पार्टी गुजरात में भी लोकसभा का चुनाव लड़ना चाहती है. इसके लिए पार्टी ने गुजरात में एक सीट की मांग की है. बता दें कि हरियाणा में लोकसभा की 10 सीटें, गोवा में 2 सीटें और गुजरात में 26 सीटें हैं.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button