देश

‘अब तक एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बन गईं’: शिवराज

मुंबई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के जलगांव में लखपति दीदी सम्मेलन में शिरकत की। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी सम्मेलन में शामिल हुए। सम्मेलन में पहुंचने पर महिलाओं ने आरती उतारकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहें। उन्होंने लखपति दीदी सम्मेलन को संबोधित भी किया। शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि अबतक एक करोड़ से अधिक महिलाएं लखपति दीदी बन चुकी हैं।

केंद्रीय मंत्री शिवराज चौहान ने कहा, "आज 11 लाख महिलाओं को लखपति दीदी के रूप में प्रमाणित किया जाएगा। आज स्वयं सहायता समूहों के खातों में 2500 करोड़ रुपये का रिवॉल्विंग फंड जमा किया जाएगा और बैंकों द्वारा स्वयं सहायता समूहों के खातों में 5000 करोड़ रुपये जमा किए जा रहे हैं।" केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, "परसों से भारी बारिश हो रही है। हमलोग कल से चिंतित थे कि रात भर बारिश होने के बाद सुबह हमारी बहनें कैसे आएंगी। लेकिन, भारी बारिश के बावजूद आप अपने भाई मोदी जी को सुनने के लिए हजारों की तादाद में यहां आईं। यहां पंडाल छोटा पड़ गया, लेकिन बहनों की संख्या बढ़ती जा रही है। मैं इन बहनों और उनके प्रेम को प्रणाम करता हूं।" उन्होंने आगे कहा, "पीएम मोदी का संकल्प है कि कोई भी बहन मजबूर न रहे। उन्होंने लखपति दीदी अभियान इसलिए चलाया, जिससे किसी भी बहन की आंख में आंसू न आए। उसके चेहरे पर मुस्कान बनी रहे। मुझे यह बताते हुए गर्व होता है कि पीएम मोदी के संकल्प के अनुसार, एक करोड़ लखपति दीदी बन चुकी हैं।" शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "मुझे यकीन है कि पीएम मोदी के आशीर्वाद से तीन करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनेंगी। प्रधानमंत्री दिन-रात काम करते हैं। उन्होंने लाल किले की प्राचीर से कहा कि वह भारत को विकसित भारत बनाने के लिए तीन गुना मेहनत से काम करेंगे। आइए हम भी यह संकल्प लेते हैं कि पीएम मोदी के साथ हम भी दोगुनी ताकत से काम करेंगे। जो लखपति बन चुकी हैं, वे अब अन्य महिलाओं को लखपति बनाएंगी।"

क्या है लखपति दीदी?
खपति दीदी योजना महिलाओं के लिए एक स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम है। योजना के अंतर्गत महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर उन्हें पैसा कमाने योग्य बनाया जाता है। योजना महिलाओं को आर्थिक स्तर पर मजबूत करती है और उनको स्वारोजगार की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। इस लोन पर महिलाओं को किसी प्रकार का ब्याज नहीं देना होता है। यानी महिलाएं इस योजना के अंतर्गत अपना बिजनेस शुरू करने के लिए ब्याज मुक्त लोन लोन ले सकती हैं। लखपति दीदी योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है। इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेजों की जरूरत होगी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button