देश

संकट में सुनीता विलियम्स, नासा दो फंसे हुए अंतरिक्ष यात्रियों को वापस धरती पर लाने के बोइंग कैप्सूल का उपयोग नहीं करेगा

नई दिल्ली
नासा ने घोषणा की कि वह दो फंसे हुए अंतरिक्ष यात्रियों को वापस धरती पर लाने के लिए संकटग्रस्त बोइंग कैप्सूल का उपयोग नहीं करेगा। यह संघर्षरत कंपनी के लिए एक और झटका है। यह कंपनी के लिए आर्थिक से अधिक प्रतिष्ठा को सबसे बड़ा नुकसान है। आपको बता दें कि महीनों से सुनीता विलियम्स अपने एक और साथी के साथ अंतरिक्ष में फंसी हुई हैं।

कभी अमेरिकी इंजीनियरिंग और तकनीकी कौशल का प्रतीक रहे बोइंग ने 2018 और 2019 में दो 737 मैक्स विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद अपनी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचते देखा है, जिसमें 346 लोग मारे गए थे। इस जनवरी में एक उड़ान के दौरान मैक्स का पैनल फटने के बाद इसके उत्पादों की सुरक्षा नए सिरे से जांच के दायरे में आ गई। और अब नासा ने फैसला किया है कि अंतरिक्ष यात्रियों को फरवरी तक अंतरिक्ष में रखना ज्यादा सुरक्षित है, बजाय इसके कि बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल का उपयोग करने का जोखिम उठाया जाए। कैप्सूल अपने प्रणोदन प्रणाली में समस्याओं से ग्रस्त है।

एयरोस्पेस विश्लेषक रिचर्ड अबौलाफ़िया ने कहा, ‘यह सब बोइंग के लिए एक और अपशकुन है। यह थोड़े समय तक चुभने वाला है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जो उसके साथ पहले न हुआ हो।’ बोइंग ने 2018 से 25 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान उठाया है क्योंकि उन दुर्घटनाओं के बाद इसका विमान-निर्माण व्यवसाय चरमरा गया। कुछ समय के लिए कंपनी के रक्षा और अंतरिक्ष पक्ष ने 2021 तक मजबूत मुनाफ़ा और स्थिर राजस्व पोस्ट करते हुए आंशिक रूप से सुरक्षा प्रदान की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button