खेल-जगत

मुशफिकुर दोहरे शतक से चूके, बांग्लादेश ने पाकिस्तान पर बनाई बड़ी बढ़त

रावलपिंडी
मुशफिकुर रहीम ने 191 रन की शानदार पारी खेलने के साथ ही मेहदी हसन मिराज (77) के साथ सातवें विकेट के लिए 196 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की जिससे बांग्लादेश ने यहां पहले टेस्ट में पाकिस्तान के तेज आक्रमण को कुंद करते हुए चौथे दिन अपनी पहली पारी में 565 रन बनाये।

मुशफिकुर ने अपनी साढ़े आठ घंटे से अधिक की मैराथन पारी के दौरान 341 गेंद में एक छक्का और 22 चौके जड़कर बांग्लादेश को पहली पारी में 117 रन की बड़ी बढ़त दिलायी।

यह बांग्लादेश का घर से बाहर तीसरा सबसे बड़ा स्कोर था। उसके बल्लेबाजों ने घास वाली पिच पर चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने की पाकिस्तान की योजना को विफल कर दिया। पिच बल्लेबाजी के लिए आसान दिख रही है।

अपनी पहली पारी छह विकेट पर 448 रन पर घोषित करने वाले पाकिस्तान ने दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज सैम अयूब का विकेट जल्दी खो दिया और स्टंप्स के समय उसका स्कोर एक विकेट पर 24 रन था। टीम अब भी बांग्लादेश से 94 रन पीछे है। अब्दुल्ला शफीक 12 रन जबकि कप्तान शान मसूद नौ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है।

मुशफिकुर ने टेस्ट करियर की अपनी 11वीं शतकीय पारी के दौरान मैदान की हर दिशा में शॉट लगाये। उनकी मैराथन पारी दिन के अंतिम सत्र में समाप्त हुई जब उन्होंने खुर्रम शहजाद की गेंद पर स्क्वायर कट के प्रयास में विकेट के पीछे कैच दे दिया।

उन्होंने आठवें क्रम के बल्लेबाज मेहदी के साथ 196 रन की साझेदारी के दौरान पाकिस्तान के चारों तेज गेंदबाजों को गर्मी और नमी वाली परिस्थितियों में कड़ी मेहनत करने पर मजबूर कर दिया। यह पाकिस्तान के खिलाफ किसी टेस्ट में सातवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी।

इससे पहले यह रिकॉर्ड रिचर्ड हेडली और वॉरेन लीज के नाम था। न्यूजीलैंड की इस जोड़ी ने 48 साल पहले (1976 में) कराची में पाकिस्तान के खिलाफ 186 रन की साझेदारी की थी।

नसीम शाह ने 93 रन देकर तीन विकेट लिए और उनके साथी गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी दो पुछल्ले बल्लेबाजों के विकेट चटकाये। दो अन्य तेज गेंदबाजों खुर्रम शहजाद और मोहम्मद अली ने भी दो-दो विकेट लिए।

पाकिस्तान ने इस मैच में विशेषज्ञ स्पिनर के बिना उतरने का फैसला किया। ऑफ स्पिन करने वाले हरफनमौला सलमान अली आगा (41) ने सबसे अधिक ओवर डाले। मुशफिकुर ने उनके खिलाफ आसानी से रन बनाये। इस गेंदबाज ने 136 रन लुटाये।

सलमान बदकिस्मत रहे कि वह विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शामिल नहीं हो सके क्योंकि मुश्फिकुर जब 150 रन पर थे तो बाबर आजम ने लेग स्लिप पर उनका कैच छोड़ दिया। विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान भी मेहदी कैच पकड़ने में विफल रहे। उस समय वह 52 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे।

सलमान ने भी शाहीन की गेंद पर मेहदी का कैच टपका लेकिन आखिर में स्लिप में इस बल्लेबाज का कैच पकड़ कर अपनी पिछली गलती की भरपाई की।

इससे पहले बांग्लादेश ने दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 316 रन से की। दिन के पहले घंटे में लिटन (56) नसीम की गेंद पर विकेट के पीछे रिजवान को कैच दे बैठे। उन्होंने मुशफिकुर के साथ छठे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की।

मुशफिकुर और मेहदी ने इसके बाद पाकिस्तान के गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया। मुशफिकुर ने इस दौरान लंच से पहले सलमान के खिलाफ दो रन चुराकर अपना शतक पूरा किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button