स्वस्थ-जगत

इन स्वास्थ्य समस्याओं को नजरअंदाज करने पर चलना हो सकता है शरीर के लिए हानिकारक

ज्यादातर लोग इस बात को मानेंगे कि चलना सबसे आसान और क्लासी तरह की सलाह है। इसे कहीं भी किया जा सकता है, इसके लिए किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है और इसका कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन अगर ज्यादा किया जाए तो आसान काम के तौर पर शारीरिक तनाव और परेशानी का कारण बन सकता है।

जब किसी को फिटनेस रूटीन में पैदल यात्रा का निर्णय लेना हो तो उसे कुछ सावधानियां बरतनी हमेशा याद रखनी चाहिए। ऐसे कई स्वास्थ्य संबंधी खतरे हैं जो मोटापे से ग्रस्त हो सकते हैं। इसलिए चोट से बचने और सामान्य स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए गतिशीलता से संबंधित विकलांग विकलांगों के रोगियों की पहचान करना महत्वपूर्ण है।

पीठ के मसालों के टुकड़ों में दर्द होना एक स्वास्थ्य समस्या है, खासतौर पर अगर आपका पॉश्चर खराब है या कोर मांसपेशियों में दर्द है। पिस्टन की गति और आपके शरीर के वजन को लंबी दूरी तक ले जाने का दबाव और रीढ़ के हिस्सों के मिश्रण पर तनाव पैदा हो सकता है। इस दर्द के कारण अस्थिरता या यहां तक ​​कि लंबे समय तक रहने में कमी हो सकती है। इस समस्या के कारण तीव्र दर्द हो सकता है।

पैरों में दर्द और छाले

पैरों में दर्द, खासकर एड़ी, टखने और पंजों में दर्द, अत्यधिक चलने के शुरुआती संकेतों में से एक है। इस दर्द का कारण प्लैटर फैसीसाइटिस हो सकता है, जिसमें आपकी एड़ी की हड्डी में आपके पैर के जोड़ से जुड़े लिगामेंट में सूजन हो जाती है। बार-बार यात्रा करने वाले पर आमतौर पर सूजन का कारण होता है, खासकर जब ब्रेक के बिना लंबी दूरी तय करनी हो या यात्रा न करनी हो। इसके अलावा, बहुत अधिक परिचालन पर चलना एक नियमित समस्या है, खासकर यदि आपका उपयोग बहुत छोटा है।

​दर्द और जोड़ों के दर्द और जोड़ों के दर्द के लिए एसेके बिड़ला अस्पताल में आर्थोपेडिक्स एंड फुट एंड एंकल स्पेशलिस्ट और कंसल्टेंट डॉ. अंजू चावला के अनुसार, 'जांघों पिंड और ऑलिवर पैर दर्द वैलिड गतिशीलता का एक सामान्य संकेत है। डिलेयड ऑनसेट मसल्स सोरने (डीओएमएस) इस प्रकार के दर्द के लिए शब्द है जो आमतौर पर व्यायाम के 24 से 48 घंटे के बाद चरम पर होता है। इसके लगातार चलने वाले पैड से जोड़ों में दर्द हो सकता है, जिससे जोड़ों में दर्द हो सकता है, जिससे गठिया में दर्द हो सकता है या गठिया रोग का कारण बन सकता है।'

सूजन और पेंडली की ऐंठन मैक्स अष्टाल हॉस्पिटल में ऑउटपेडिक्स एंड ज्वाइंट इंडस्ट्रीज़ एसोसिएशन डॉ. अखिलेश यादव के अनुसार, 'आत्याधिक सूजन की एक और बड़ी समस्या एडिमा या विटामिन और टखनों में सूजन है। टिशुज में फ्लूइड जमना सूजन का कारण बनता है, जो अक्सर खराब ब्लड सर्कोल या लंबे समय तक स्थिर रहने या मंदी से खराब हो जाता है। इससे पिंडली की ऐंठन भी हो सकती है, जो पिंडली पैर के तेज या सामने दर्द का कारण बनती है। यह बीमारी लोगों में आम है जो अचानक तेजी से चलती है या फिर तेज गति से चलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button