देश

दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा छाया हुआ, कम विजिबिलिटी ने बढ़ाई परेशानी

नई दिल्ली
दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा छाया हुआ है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 4 जनवरी, 2024 तक कोई राहत नहीं मिलने की भविष्यवाणी की है। सुबह 9 बजे तक पालम में विजिबिलिटी 900 मीटर थी, जबकि सफदरजंग में 500 मीटर दर्ज की गई। इससे पहले, सुबह 8 बजे पालम में सबसे कम विजिबिलिटी 700 मीटर दर्ज की गई। विजिबिलिटी की स्थिति में सुधार के संकेत हैं, जिससे पता चलता है कि घना कोहरा धीरे-धीरे कम हो रहा है। आईएमडी कोहरे की तीव्रता को चार प्रकारों में वर्गीकृत करता है: उथला, मध्यम, घना और बहुत घना कोहरा। विजिबिलिटी क्रमशः 999 मीटर से 500 मीटर, 499 मीटर से 200 मीटर, 199 मीटर से 50 मीटर और 50 मीटर से कम होती है।

घने कोहरे के कारण रेलवे परिचालन में सतर्कता बढ़ा दी गई है, जिससे ट्रेनों के प्रस्थान और आगमन के समय पर असर पड़ा है। फ्लाइट शेड्यूल भी प्रभावित हो रहे हैं, कई उड़ानों में देरी हो रही है और कुछ को संभवतः रद्द करना पड़ रहा है। सुबह 8 बजे तक घने कोहरे के कारण करीब 50 उड़ानों में देरी हो चुकी है। इसमें अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू प्रस्थान और आगमन में व्यवधान शामिल हैं। दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विजिबिलिटी 800 मीटर दर्ज की गई। यात्रियों के लिए कोहरे के कारण उत्पन्न चुनौती में, दिल्ली क्षेत्र में आने वाली कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं, जिससे यात्रियों में निराशा है। 23 ट्रेनें अपने निर्धारित आगमन समय से पीछे हैं, और देरी की सीमा कई मार्गों पर भिन्न-भिन्न है।

पुरी-नई दिल्ली पुरूषोत्तम एक्सप्रेस और हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस क्रमश: 7 घंटे और 5 घंटे की देरी से चल रही हैं। चेन्नई-नई दिल्ली ग्रैंड ट्रंक एक्सप्रेस में चढ़ने वाले यात्रियों से भी 6 घंटे की देरी के कारण अपडेट शेड्यूल देखने को कहा गया है। देरी से चल रही 23 ट्रेनों में भोपाल-निजामुद्दीन एक्सप्रेस भी अपने तय समय से 6 घंटे की देरी से चल रही है। दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक जाने की उम्मीद है। दिन भर तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। इस बीच, शहर भर के कई स्टेशनों पर वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है।

एक्यूआई स्केल 0 से 500 तक के स्तर को वर्गीकृत करता है, जिसमें आनंद विहार 'गंभीर' सीमा का उल्लंघन करता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आनंद विहार क्षेत्र में पीएम2.5 का स्तर 423 पर 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है और पीएम10 का स्तर 368 पर पहुंच गया है। शून्य और 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को 'अच्छा' माना जाता है, 51 और 100 'संतोषजनक', 101 और 200 'मध्यम', 201 और 300 'खराब', 301 और 400 'बहुत खराब' और 401 और 500 'गंभीर' माना जाता है। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे टी3 पर पीएम 2.5 का स्तर 382 और पीएम10 का स्तर 306 रहा, दोनों 'बहुत खराब' श्रेणी में आते हैं। 'संतोषजनक' रेटिंग बनाए रखते हुए सीओ स्तर 80 दर्ज किया गया।

यात्रियों से आग्रह किया जाता है कि वे सुबह के समय घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम होने के कारण सावधानी बरतें, और उनसे वास्तविक समय कार्यक्रम के बारे में अपडेट रहने और उसके अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाने का आग्रह किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button