विदेश

शहबाज शरीफ के आवास पर जर्मन मंत्री का ऐसा अपमान, बैग यहीं छोड़ दो, दरवाजे से जाने लगीं वापस

इस्लामाबाद
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के आवास पर गुरुवार को कुछ ऐसा देखने को मिला जिसने सभी को चौंका दिया। दरअसल शहबाज शरीफ से मिलने के लिए जर्मनी की एक मंत्री गई हुई थीं। लेकिन घर से दरवाजे पर उनके साथ जो हुआ उससे पाकिस्तान और जर्मनी के बीच कूटनीतिक गतिरोध पैदा हो सकता था। रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी की केंद्रीय आर्थिक सहयोग एवं विकास मंत्री स्वेन्जा शुल्ज पूर्व निर्धारित मुलाकात के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के सरकारी आवास पर पहुंची थीं।लेकिन, जब जर्मन मंत्री पाक पीएम के आवास में एंट्री कर रही थीं, तो सुरक्षा अधिकारियों ने उनसे अपना बैग वहीं छोड़ने को कहा। उन्होंने कहा कि वे बैग की जांच करेंगे।

जर्मन मंत्री ने इसका विरोध किया। उन्होंने अपने बैग की चांज कराने से साफ इनकार कर दिया। वायरल वीडियो में, अधिकारियों में से एक को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि “यह प्रोटोकॉल है।” तभी मंत्री पाकिस्तान में जर्मनी के राजदूत अल्फ्रेड ग्रैनस से कुछ बात करती हैं। इस दौरान नाराजगी उनके चेहरे पर साफ झलकती नजर आ रही है। इतना ही नहीं, आपस में बात करने के बाद, दोनों अपनी कार की ओर मुड़ते हैं। जर्मन राजदूत कहते हैं, “थैंक्यू, बाय-बाय।” इतनी बेइज्जती के बाद जर्मन मंत्री बिना शहबाज शरीफ से मिले ही वापस जाने लगती हैं। ये देखते ही सुरक्षा अधिकारी नरम रुख अपनाते हैं और मंत्री को उनके बैग के साथ बिल्डिंग में प्रवेश करने दिया।

जर्मन मीडिया के अनुसार, जर्मन पक्ष ने बैठक से पहले ही पाकिस्तानी सिक्योरिटी के साथ इस मुद्दे पर विस्तृत बातचीत की थी। शुल्ज बैठक में अपने साथ एक फोटोग्राफर भी लाना चाहती थीं, लेकिन पाकिस्तानी पक्ष ने इस अनुरोध को भी अस्वीकार कर दिया। लेकिन जब अधिकारियों ने उनसे अपना बैग छोड़ने के लिए कहा, तो वे गुस्सा हो गईं। जिससे उन्होंने बैठक को लगभग रद्द ही कर दिया था और कूटनीतिक संकट पैदा हो गया। लेकिन अंत में सब कुछ योजना के अनुसार ही हुआ। प्रधानमंत्री शरीफ ने अपने लगभग पूरे मंत्रिमंडल की मौजूदगी में शुल्ज का डिनर पर स्वागत किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button