मध्यप्रदेश

भिंड में रेस्क्यू के दौरान जान गंवाने वाले जवानों को सीएम मोहन यादव ने 25 लाख की मदद का ऐलान

भोपाल

मध्य प्रदेश के भिंड जिले में कुंवारी नदी में ग्रामीणों के साथ एक गाय को बचाने की कोशिश करते हुए एक ग्रामीण और एसडीईआरएफ  के दो जवानों की मौत हो गई. इस घटना पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दुख व्यक्त किया और प्रभावित परिवारों को सहायता के निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बाबा महाकाल से दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करने और शोकाकुल परिजनों को यह असीम दुख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है. इस हादसे में प्रभावित परिवारों की सहायता के लिए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भिंड जिला प्रशासन को सहायता के निर्देश दिए हैं.

मृतक जवानों को 25 लाख की सहायता
मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देश पर मृतक जवान प्रवीण कुशवाहा और हरदास चौहान के परिवार को 25- 25 लाख रुपये की सहायता राशि देने की मंजूरी दी गई है. इसके अलावा घटना में मृतक ग्रामीण नागरिक विजय कुशवाह के परिवार को 5 लाख रुपये आर्थिक सहायता देने की मंजूर दी गई है.

रेस्क्यू के दौरान जवानों नाव पलटी
दरअसल, बुधवार (21 अगस्त) को भिंड जिले के कुंआरी नदी में ग्रामीणों के फंसे होने की सूचना मिली थी. सूचना मिलने के बाद मौके पर एसडीईआरएफ  के जवान मौके पर पहुंचे. ग्रामीणों के रेस्क्यू के दौरान टीम की नाव पलट गई.

हादसे में एसडीईआरएफ जवान और होमगार्ड के का एक-एक जवान कुंआरी नदी के तेज बहाव में बह गए. इसके अलावा एक ग्रामीण के भी तेज बहाव में बह जाने से मौत हो गई.

रेस्क्यू के लिए लगाया था 100 बचाव दल
अधिकारी ने बताया कि जिला मुख्यालय से करीब 12 किलोमीटर दूर इस क्षेत्र में लापता जवानों का पता लगाने के लिए करीब 100 बचाव दल को लगाया गया. पुलिस अधीक्षक असित यादव ने बताया कि कुंवारी नदी पर बने बांध के एक फाटक में बुधवार शाम को एक गाय फंसने के बाद विजय सिंह नाम के व्यक्ति ने पानी में छलांग लगा दी.

नदी के बीच झाड़ियों में दिनेश को फंसा देखकर ग्रामीणों ने अधिकारियों को खबर की. जिन्होंने उसे बचाने के लिए राज्य आपदा आपातकालीन प्रतिक्रिया बल (SDERF) की मदद मांगी.

पुलिस अधीक्षक (एसपी) ने बताया कि लाइफ जैकेट पहने एसडीईआरएफ की तीन सदस्यीय टीम नदी में उतरी. उन्होंने बताया कि हालांकि उनकी नाव पलट गई, जिससे बचावकर्मी पानी के तेज बहाव में गिर गए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button