मध्यप्रदेश

राजगढ़ कलेक्टर का नवाचार राष्ट्रीय राजमार्गों पर बैठने वाले गौवंशों को हटाने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया

राजगढ़
राजगढ़ जिले में एक नवाचार हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्गों पर बैठने वाले गौवंशों को हटाने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया गया है। कलेक्टर ने इस काम के लिए गौ रक्षक दलों को तैनात करने के निर्देश दिए है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत गौ रक्षक दल टार्च, सीटी, लाठी लेकर सड़कों पर जमा होने वाले आवारा मवेशियों को सड़कों से हटाने का काम करेंगे।

राजगढ़ कलेक्टर डॉक्टर गिरीश कुमार मिश्रा ने कहा जिले से गुजरने वाले राजमार्गों से आवारा मवेशी को हटाने के लिए गौरक्षक दल तैनात करने के निर्देश दिए हैं। जनपद पंचायतों के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक लेकर उन्‍होंने कहा कि राजमार्गों के जिन स्‍थानों पर गौवंश एकत्रित होता है, उन स्‍थानों को चिहिंत किया जाएगी। वहां विचरण करने वाले गौंवंश को मार्ग से हटाने की व्‍यवस्‍था की जाएगी।
दुघर्टना का शिकार होने बचेंगे

बैठक में कलेक्‍टर ने कहा कि राजमार्गों पर गौवंश की मौजूदगी रहने के कारण अक्सर सड़क दुर्घटनाएं हो जाती हैं। जिनसे जनहानि के साथ-साथ पशुहानि भी होती है। उन्‍होंने नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों के माध्‍यम से कर्मचारी तैनात कर मार्गों से पशुओं को हटाने की कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
यूनिफॉर्म में तैनात रहेंगे गौरक्षक दल

कलेक्‍टर ने आगे कहा कि पशु हटाने के लिए तैनात होने वाले गौरक्षक दलों को निर्घारित यूनिफॉर्म दी जाएगी। साथ ही उनके पास टॉर्च, सीटी एवं लाठी भी होगी। जिससे वे आसानी से पशुओं को इन मार्गों से हटा सकेंगे। इन गौरक्षक के दलों के सदस्‍यों के फोन नंबर सीधे कंटोल रूम से जुड़े रहेंगे। इससे आवश्‍यकता पड़ने पर उन्‍हे उचित निर्देश दिए जा सकेंगे। साथ ही जरूरी सहयोग भी लिया जा सकेगा।
गौशालाओं की स्थिति को लेकर समीक्षा

कलेक्‍टर ने पशुओं को सड़क से हटाने के लिए पशुपालकों को जागरूक एवं प्रेरित करने के भी निर्देश दिए हैं। बैठक में कलेक्‍टर ने जिले में गौशालाओं की स्थिति की भी समीक्षा की। उन्‍होंने कहा की जो गौशालाएं दुरूस्‍त नही हैं। उनको दुरूस्‍त कर सक्रिय किया जाएगा। इससे इन गौशालाओं में गौवंश रखे जाने की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था हो सकेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button