उत्तर प्रदेश

ग्रामीण क्षेत्रों के 303 स्कूलों में सरप्लस शिक्षकों को समायोजित किया जाएगा

बरेली

बेसिक शिक्षकों के समायोजन की सूची जारी हो गई है। बरेली में ग्रामीण क्षेत्रों के प्राइमरी स्कूलों में 299 सहायक अध्यापक और 20 प्रधानाध्यापक सरप्लस पाए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के 303 स्कूलों में सरप्लस शिक्षकों को समायोजित किया जाएगा। नगर क्षेत्र में तीन शिक्षकों को सरप्लस दिखाया गया है। जबकि 36 में पद रिक्त हैं। समायोजन की सूची आते ही विरोध के स्वर भी शुरू हो गए हैं। शिक्षक नेता जितेंद्र गंगवार ने बताया कि समायोजन की सूची में गड़बड़ी नजर आ रही है।

कई ऐसे स्कूल हैं जहां बच्चे कम हैं और शिक्षक ज्यादा हैं। उसके बाद भी उनका नाम सूची में नहीं है। जैसे फरीदापुर इनायत खां स्कूल में 58 बच्चों पर चार शिक्षक हैं। मगर, किसी का नाम सरप्लस शिक्षक की सूची में नहीं है। जिले में 150 से कम छात्र संख्या पर करीब 300 से अधिक हेड की तैनाती है।

मगर, समायोजन की सूची में सिर्फ 20 हेडमास्टर का ही नाम है। कई कंपोजिट स्कूलों में डबल हेड हुए थे। उसके बाद भी कुछ को समायोजन में छोड़ दिया गया। कई स्कूल ऐसे हैं जहां पहले से ही शिक्षकों की संख्या अधिक है। उसके बाद भी उन्हें सरप्लस शिक्षकों की तैनाती के लिए खोला जा रहा है। बिथरी के पहाड़पुर, पटपरगंज आदि इसके उदाहरण हैं। बहेड़ी के चितौना मल्हपुर में एक ही छात्र रजिस्टर्ड दिख रहा है। वहां एक शिक्षक और एक हेडमास्टर की तैनाती है। उसके बाद भी एक सहायक अध्यापक की वैकेंसी दिख रही है।

शिक्षकों का यह भी कहना है कि जब तक 69000 शिक्षक भर्ती का मामला नहीं निपट जाता है, तब तक समायोजन कैसे होगा। सरप्लस में सबसे अधिक शिक्षक इसी भर्ती के होने की संभावना है। बहरहाल विभाग ने शिक्षकों से आपत्ति मांगी हैं। आपत्तियों के निस्तारण के बाद ही पूरी स्थिति साफ होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button