मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में कल से स्ट्रांग होगा वेदर सिस्टम, प्रदेश के कई जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भोपाल

 मानसून ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की एक्टिविटी से मध्य प्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। आज 20 जिलों में मध्यम से तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।मौसम विभाग की मानें तो दो दिन बाद फिर स्ट्रॉन्ग सिस्टम  एक्टिव होगा, जिससे पूरे प्रदेश में 23 और 24 अगस्त को झमाझम बारिश होगी।इस दौरान पश्चिमी मध्यप्रदेश के मुकाबले पूर्वी मध्यप्रदेश में फिर भारी बारिश के आसार हैं।

एमपी मौसम विभाग की मानें तो 20 से 22 अगस्त के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। 21-22 अगस्त को  जबलपुर संभाग, मुरैना, ग्वालियर, पन्ना, सिवनी और बालाघाट में तेज बारिश की संभावना है। भोपाल, उज्जैन, इंदौर, जबलपुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। 23-24 अगस्त से फिर मौसम में परिवर्तन आएगा और पूरे प्रदेश में 23 और 24 अगस्त को झमाझम बारिश होगी।

आज बुधवार को इन जिलों में Heavy Rain का अलर्ट

    आज बुधवार को शहडोल, अनूपपुर, भिंड, मुरैना, आगर-मालवा, गुना, मंदसौर, बैतूल, राजगढ़, उज्जैन और शिवपुरी में तेज बारिश हो सकती है। विदिशा, रायसेन, ग्वालियर में मध्यम बारिश के आसार है।

    छिंदवाड़ा, भिंड और श्योपुर में तेज बारिश के साथ हल्की बाढ़ के खतरे का अलर्ट जारी हुआ है।

    विदिशा, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, इंदौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, भिंड, श्योपुर, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा में भी तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

    भोपाल, रायसेन, राजगढ़, हरदा, बुरहानपुर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, मैहर  में भी मौसम बदला रहेगा।

MP मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान

    बांग्लादेश में बना कम दबाव का क्षेत्र कुछ आगे बढ़कर उत्तरी बांग्लादेश पर पहुंच गया है, जो आज बुधवार को पश्चिम बंगाल एवं उससे लगे गांगेय क्षेत्र में पहुंच सकता है, जिससे गुरुवार से मध्य प्रदेश में कई शहरों में रुक-रुक कर वर्षा का सिलसिला शुरू होने का अनुमान है।

    इधर, मानसून द्रोणिका वर्तमान श्रीगंगानगर, रोहतक, उरई, चुर्क, मालदा से होकर बांग्लादेश में बने कम दबाव के क्षेत्र तक बनी हुई है।दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान ,पश्चिमी उत्तर प्रदेश एवं झारखंड पर हवा के ऊपरी भाग में अलग अलग चक्रवात बने हुए हैं। जम्मू के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। पश्चिम बंगाल की ओर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से 24-25 अगस्त तक मध्यप्रदेश के ज्यादार जिलों में बारिश होगी।

अबतक कहां कितनी वर्षा

1 जून से अब तक MP में सामान्य से 60 मिमी ज्यादा 737 मिमी बारिश हो चुकी है। प्रदेश के 20 जिलों में 762 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है। मंडला में सबसे ज्यादा 1067 मिमी पानी गिरा है। इसके बाद सिवनी में 1041.4, भोपाल में 838 मिमी बारिश हो चुकी है।

कैसा था प्रदेश में का मौसम का हाल

भोपाल में सुबह करीब 11 बजे बारिश शुरू हो गई थी. मूसलाधार बारिश के कारण लोगों को हेडलाइट जलाकर गाड़ियां ड्राइव करनी पड़ी थी. तो वहीं इंदौर में तेज बारिश से सड़कों पर जलजमाव हो गया. इसके कारण ट्रैफिक जाम हो गया. गुना के उकावद गांव में नाले में बाढ़ आ गई. गांव में 2 से 3 फीट पानी भर गया. हालात ये रहे कि लोगों को आने जाने तक में भारी समस्या का सामना करना पड़ा. 

आपको बता दें प्रदेश में अब तक 28.7 इंच पानी गिर चुका है. यह सीजन का 76% है. तो वहीं श्योपुर में सामान्य से दोगुनी बारिश दर्ज की गई है. 

इन जिलों में हुई जमकर बारिश

मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ो की माने तो अब तक प्रदेश के मंडला, सिवनी, श्योपुर, नर्मदापुरम, रायसेन, डिंडौरी, सागर, छिंदवाड़ा, गुना और बालाघाट में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button