मध्यप्रदेश

फिल्म पर्यटन नीति के बाद प्रदेश में 406 प्रोजेक्ट पर हुआ काम, स्त्री 2 के रिलीज के बाद चर्चा में आया है मध्‍य प्रदेश

भोपाल

फिल्म पर्यटन नीति-2020 लागू होने के बाद से राजधानी भोपाल सहित पूरे प्रदेश को एक नई पहचान मिली है। बीते चार साल में प्रदेश में अब तक 406 फिल्मों और वेबसीरीज की शूटिंग हो चुकी है, जिनमें भोपाल समेत अन्य शहरों के खूबसूरत दृश्य देखकर लोगों का नजरिया बदला है और वे मप्र की ओर आकर्षित हुए हैं। इससे लोगों को प्रदेश की कला-संस्कृति से रूबरू होने का मौका भी मिला है।

शूटिंग के लिए भोपाल, चंदेरी, इंदौर, महेश्वर, उज्जैन, ओरछा, ग्वालियर आदि शहरों को ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इससे प्रदेश में पर्यटन सहित विभिन्न व्यवसायों को बढ़ावा मिल रहा है। स्त्री पार्ट दो रिलीज होने के बाद मप्र के गंतव्य खासतौर से चंदेरी फिर चर्चा में है। बता दें कि देश की हृदय स्थली मध्य प्रदेश की पहचान खूबसूरत गंतव्य और कला-संस्कृति है। बीते चार साल में घर-घर में मप्र के गांवों को देखा गया। जबकि पहले सूरमा भोपाली और भोपाल गैस कांड ही मप्र की पहचान थे।

मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट आकर्षण का केंद्र

    फिल्मों और वेबसीरीज की शूटिंग के लिए मध्य प्रदेश बालीवुड की पहली पसंद बनता जा रहा है।

    मप्र को सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट अवार्ड दिया है।

    इसकी वजह प्रदेश में फिल्म अनुकूल वातावरण है और सरल व सहज फिल्म नीति निर्माताओं को आकर्षित करती है।

    इससे प्रदेश शासन और प्रदेशवासियों की आय भी बढ़ी है।

    फिल्म प्रोडक्शन क्रू, कलाकार, सिक्युरिटी, टूरिज्म और हास्पिटेलिटी, एक्टिंग क्लासेस जैसे बिजनेस को बढ़ावा मिल रहा है।

    मध्य प्रदेश में शूटिंग का बहुत अच्छा माहौल है। बहुत बड़े स्तर पर काम हो रहा है, जिससे प्रदेश में आर्थिक समेत विभिन्न गतिविधियों को बढ़ावा मिल रहा है और प्रदेश के कलाकारों को मंच भी मिल रहा है। लोकल कलाकारों के हितों के संरक्षण को ध्यान में रखने हुए फिल्म निर्माताओं को स्थानीय कलाकारों को फिल्म में विशेष अवसर देने पर अतिरिक्त सब्सिडी देने का प्रविधान भी फिल्म पर्यटन नीति 2020 में किया गया है। – शिवशेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव, मप्र पर्यटन और संस्कृति विभाग

स्त्री-2 में दिखी खास झलक, कई प्रोजेक्ट हिट

    स्त्री-2 फिल्म की भी शूटिंग चंदेरी के अतिरिक्त भोपाल, नरसिंहगढ़, रायसेन और भोपाल में हुई है।

    राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर स्टारर फिल्म की सफलता में कहानी, स्टारकास्ट के साथ ही चंदेरी की वास्तविक लोकेशन का भी बड़ा योगदान है।

    चंदेरी का किला, कस्बा, गलियां और वहां लगने वाले मेले ने दर्शकों के मन में अमिट छाप छोड़ी है। इसके पूर्व वर्ष 2018 में आई फिल्म स्त्री और सुई धागा ने भी चंदेरी को विश्व मानचित्र पर उभारा था।

    इसके अतिरिक्त आमिर खान प्रोडक्शन की फिल्म लापता लेडीज, विद्या बालन की फिल्म शेरनी, भूमि पेडनेकर की फिल्म की दुर्गावती की शूटिंग भोपाल व आसपास की अलग-अलग लोकेशन पर हुई।

    अक्षय कुमार की पैडमैन और चंबल के बीहड़ों में बनी सोनचिरैया और प्रेरणादायक फिल्म 12वीं फेल के भी काफी चर्चे रहे।

    सेल्फी, पंचायत, गुल्लक, महारानी, भुज द प्राइड आफ इंडिया, ये काली काली आंखें, धाकड़, शेरनी, लूडो, टायलेट एक प्रेम कथा जैसी हिट फिल्मों और वेबसीरीज की शूटिंग भोपाल और आसपास की लोकेशन में हुई है।

2020 से अब तक शूट हुए प्रोजेक्ट

फिल्म- 221

टीवी शो – 30

वेबसीरीज – 105

डाक्यूमेंट्री – 50

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button