खेल-जगत

जर्मनी के कप्तान गुंडोगन ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से लिया संन्यास

बर्लिन
घरेलू धरती पर यूरो 2024 में जर्मनी की कप्तानी करने वाले इल्के गुंडोगन ने सोमवार को सोशल मीडिया पर अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की। अनुभवी मिडफील्डर ने 33 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय ड्यूटी से हटने का फैसला किया।

अपने देश के लिए 82 मैचों में 19 गोल करने वाले गुंडोगन ने कहा, कुछ हफ़्तों के चिंतन के बाद, मैंने फैसला किया है कि अब अपने राष्ट्रीय टीम करियर को समाप्त करने का समय आ गया है। मुझे अपने देश के लिए 82 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने पर गर्व है, एक ऐसी संख्या जिसके बारे में मैंने 2011 में अपने सीनियर पदार्पण के समय कभी सपने में भी नहीं सोचा था। निस्संदेह, पिछली गर्मियों में हमारे घरेलू यूरोपीय चैंपियनशिप में टीम की कप्तानी करने का बड़ा सम्मान मेरा मुख्य आकर्षण था।

गुंडोगन की सेवानिवृत्ति थॉमस मुलर और टोनी क्रूस की अंतरराष्ट्रीय सेवानिवृत्ति के बाद हुई है, जिन्होंने यूरो 2024 में स्पेन से जर्मनी की 2-1 क्वार्टर फाइनल हार के बाद संन्यास ले लिया था।  अक्टूबर 2011 में बेल्जियम के खिलाफ़ गुंडोगन ने जर्मनी के लिए पदार्पण किया। चोट के कारण वे 2014 विश्व कप और 2016 यूरोपीय चैम्पियनशिप से चूक गए। पिछले अक्टूबर में, पूर्व कोच हांसी फ्लिक, जो अब बार्सिलोना में गुंडोगन के साथ फिर से जुड़ गए हैं, ने उन्हें राष्ट्रीय टीम का कप्तान नियुक्त किया।

जर्मनी के मौजूदा कोच जूलियन नैगल्समैन ने कहा, मुझे बहुत गर्व है कि इल्के हमारे कप्तान थे, उन्होंने जर्मनी के लिए शानदार यूरोपीय चैम्पियनशिप खेली। वे एक बुद्धिमान, चिंतनशील और बहुत ही गर्मजोशी से भरे व्यक्ति हैं। इल्के एक बेहतरीन कप्तान थे जिनके साथ मैं काम करना जारी रखना चाहता था। राष्ट्रीय टीम में दरवाज़ा कभी पूरी तरह से बंद नहीं होता है, लेकिन हम उनके फ़ैसले का सम्मान करते हैं और पेशेवर और निजी तौर पर उनके भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएँ देते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button