मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश पर अगले 24 घंटे भारी, मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट

भोपाल

मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटे मौसम के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण रहने वाले हैं. क्योंकि इन 24 घंटों में मध्यप्रदेश के दो-चार जिले नहीं बल्कि पूरे 55 जिलों में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जता दी है. कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट तक जारी कर दिया है.

    मौसम विभाग द्वारा दी गई चेतावनी के अनुसार इस मध्यप्रदेश के सभी जिलों में अगले 24 घंटे में तेज बारिश हो सकती है. इसमें भी सबसे अधिक असर महाकौशल, ग्वालियर-चंबल और विंध्य क्षेत्र के जिलों में देखने को मिल सकता है. मालवा अंचल में भी ठीक-ठाक बारिश होने की संभावना जताई गई है.

लेकिन भोपाल अंचल में अपेक्षाकृत कम बारिश या मामूली बारिश की ही संभावना मौसम विभाग जता रहा है. लेकिन मध्यप्रदेश के अन्य इलाकों में भारी बारिश के साथ ही बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है. आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में मानसून का कोटा पूरा हो चुका है लेकिन इसके बाद भी बारिश जारी है, जिसकी वजह से मध्यप्रदेश के कई डैम ओवर फ्लो होकर बह रहे हैं और उनके कई सारे गेट खोले गए हैं, ताकि डैम को नुकसान ना पहुंचे और पानी बाहर चला जाए.

इसकी वजह से नदियों और नालों का जल स्तर भी बढ़ गया है. कई लोगों के पिकनिक मनाने या पुल-पुलियों को पार करने के दौरान बह जाने की खबरें भी सामने आ चुकी हैं. खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए वीडियो भी देखें.

कई मौसम प्रणालियां सक्रिय

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, दक्षिणी बांग्लादेश पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून द्रोणिका बीकानेर, वनस्थली, शिवपुरी, सीधी, रांची से होते हुए बांग्लादेश में बने इस कम दबाव के क्षेत्र तक बनी हुई है। दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।

इस चक्रवात से लेकर अरब सागर तक एक द्रोणिका बनी हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर बनी इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से उत्तर एवं पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं मध्यम स्तर की वर्षा हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button