मध्यप्रदेश

भोपाल-इंदौर सहित प्रदेश से आठ उद्योगपतियों का प्रतिनिधि मंडल 25 को जाएगा रूस, 31तक औद्योगिक संभावनाएं देखेगा

भोपाल
भोपाल-इंदौर सहित प्रदेश के आठ उद्योगपतियों का प्रतिनिधि मंडल 25 अगस्त को रूस जाएगा, जो 31 अगस्त तक वहां औद्योगिक संभावनाएं देखगा। साथ ही मप्र में औद्योगिक ईकाईयां स्थापित करने के लिए रूस के उद्योगपतियों चर्चा करेगा।

इसके लिए बीते वर्ष फेडरेशन आफ एमपी चेंबर्स आपफ कामर्स एंड इंडस्ट्री और स्मोलेंस्क चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री रशिया के बीच करार हुआ था। इसी के चलते फेडरेशन के अध्यक्ष डा. आरएस गोस्वामी के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल रशिया जा रहा है।

गोस्वामी ने बताया कि यदि रुस के उद्योगपति यहां पर यूनिट लगाएंगे तो फेडरेशन मप्र व रूस की सरकार के बीच सेतू का काम करेगी। अभी तो फेडरेशन से प्रतिनिधि मंडल के सदस्य अपने खर्च पर रूस की यात्रा करने जा रहे हैं। वहां स्थापित औद्योगिक यूनिटों को देखेंगे।

साथ ही वहां के कामकाज को समझेंगे। प्रयास रहेंगे कि मप्र में वहां के उद्योगपतियों को मप्र निवेश करने के लिए राजी कर सकें। यात्रा पर जाने वालों में तीन फार्मास्यूटिकल्स, एक ट्रांसफार्मर मैन्युफैक्चरिंग, एक लाजिस्टीक, तीन इंजीनियरिंग क्षेत्र के प्रतिनिधि शामिल हैं।

अलग-अलग सेक्टर के उद्योगपति करेंगे दौरा 
डॉ. आरएस गोस्वामी ने बताया कि रूस जाने वाले मध्य प्रदेश के 8 सदस्यीय उद्योगपति अलग-अलग सेक्टर के हैं जिसमें 3 फार्मास्यूटिकल्स, 1 ट्रांसफार्मर मैन्युफैक्चरिंग, 1 लॉजिस्टीक, 3 इंजीनियरिंग क्षेत्र के प्रतिनिधि शामिल हैं। यह प्रतिनिधि मंडल स्मोलेंस्क रूस में उद्योगों के लिए संभावनाऐं तलाशने के साथ ही वहां मध्यप्रदेश के उद्योगों एवं मध्यप्रदेश में औद्योगिक विकास की संभावनाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा। इस यात्रा के दौरान प्रतिनिधिमंडल स्मोलेंस्क के गवर्नर Mr. Vasily Anokhin, स्मोलेंस्क चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री के अध्यक्ष Mr. Vladimir Petrovich Archipenkov रशिया के इन्वेस्टमेंट डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की मंत्री Ms. Ekaterina Syrchenkova, Mr. Ivanov Igor Viktorovich, Chairman of the Council of Deputies, Gagarin City इसके पश्चात औद्योगिक क्षेत्रों का भ्रमण, उद्योगपतियों से मुलाकात एवं अन्य शासकीय अधिकारियों से मिलेगा। इसके साथ ही स्मोलेंस्क क्षेत्र के विशेष आर्थिक क्षेत्रों का भी दौरा करेंगे जो उद्यमियों को कई प्रोत्साहन और कर सब्सिडी प्रदान करते हैं। 

फेडरेशन स्मोलेंस्क निवेश बोर्ड के साथ MOU करेगा साइन
डॉ. आरएस गोस्वामी ने बताया कि इस यात्रा के दौरान फेडरेशन, स्मोलेंस्क निवेश बोर्ड के साथ MOU भी साइन करेगा, जिससे मध्यप्रदेश एवं स्मोलेंस्क दोनों ही क्षेत्रों के बीच आर्थिक साझेदारी और मजबूत होगी। प्रतिनिधिमंडल स्मोलेंस्क के पास स्थित औद्योगिक शहर गागरिन का भी दौरा करेगा ताकि आगे के अवसरों का पता लगाया जा सके।  यह प्रतिनिधिमंडल मध्य प्रदेश के व्यवसायों के लिए नए बाजारों में प्रवेश करने और रूस में रणनीतिक साझेदारी स्थापित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। फेडरेशन हमारे सदस्यों और व्यापक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। यह प्रतिनिधि मंडल फेडरेशन के मास्को प्रतिनिधि प्रभाशु श्रोती के सहयोग से सफलतापूर्वक दौरा पूरा करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button