देश

Indian Coast Guard के महानिदेशक राकेश पाल का निधन, दिल का दौरा पड़ने के बाद कराया गया था भर्ती

नई दिल्ली
 भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल का निधन हो गया। दिल का दौरा पड़ने के बाद  चेन्नई के एक सरकारी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। समाचार एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी।

राकेश पाल ने पिछले साल 19 जुलाई को भारतीय तटरक्षक बल के 25वें महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला था। उन्हें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ आईसीजी कार्यक्रम में भाग लेना था, लेकिन इसी बीच बेचैनी की शिकायत के बाद दिन में राजीव गांधी जनरल अस्पताल (आरजीजीएच) में उन्हें भर्ती कराया गया था।
राजनाथ सिंह ने दी श्रद्धांजलि

पीटीआई के अनुसार राजनाथ सिंह राकेश पाल को सम्मान देने के लिए अस्पताल पहुंचे। अधिकारियों ने एजेंसी को बताया कि उनके पार्थिव शरीर को दिल्ली लाने की व्यवस्था की जा रही है। 34 वर्षों से अधिक के अपने विशिष्ट करियर में राकेश पाल समुद्र और तट पर कई महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त रहे कीं। वह तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम) के कमांडर, उप महानिदेशक (नीति और योजना) और नई दिल्ली में तटरक्षक मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

इसके अलावा उन्होंने तटरक्षक मुख्यालय में निदेशक (इंफ्रा और वर्क्स) और प्रधान निदेशक (प्रशासन) जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित स्टाफ पदों पर भी कार्य किया। उन्हें विशाल समुद्री अनुभव के लिए जाना जाता था और उन्होंने समर्थ, विजित, सुचेता कृपलानी, अहल्याबाई और सी-03 जैसे भारतीय तट रक्षक जहाजों की सभी श्रेणियों की कमान संभाली थी।
फरवरी 2022 में बनाए गए थे अतिरिक्त महानिदेशक

पीटीआई के अनुसार राकेश पाल ने गुजरात में दो तटरक्षक अड्डों – ओखा और वाडिनार की भी कमान संभाली। फरवरी 2022 में उन्हें अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया और तटरक्षक मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। उनके कार्यकाल के दौरान तटरक्षक बल ने कई प्रमुख ऑपरेशन और अभ्यास किए, जिनमें ड्रग्स और नशीले पदार्थों और करोड़ों रुपये के सोने की जब्ती शामिल थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button