देश

देश अग्निपथ योजना को अपना अपार समर्थन दे रहा, 40,000 अग्निवीरों ने अपना प्रशिक्षण पूरा किया: राजनाथ सिंह

नई दिल्ली
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को अग्निपथ योजना के लिए देश के भारी समर्थन की प्रशंसा की, जिसमें रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में भारत के कदमों और एक प्रमुख रक्षा निर्यातक के रूप में इसकी उभरती स्थिति पर जोर दिया। रक्षा मंत्रालय द्वारा 'रक्षा सूत्र- संदेश टू सोल्जर्स' पॉडकास्ट के दौरान बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री ने देश की स्वतंत्रता को बनाए रखने में उनकी भूमिका के लिए भारतीय रक्षा बलों के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता भी व्यक्त की।

40,000 अग्निवीरों ने अपना प्रशिक्षण पूरा किया- सिंह
राजनाथ सिंह ने कहा, "पूरा देश अग्निपथ योजना को अपना अपार समर्थन दे रहा है। इस पहल के माध्यम से युवाओं को बड़े पैमाने पर सेना में भर्ती किया जा रहा है। पहले दो बैचों में, 40,000 अग्निवीरों ने अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है और उन्हें इकाइयों में तैनाती आवंटित की गई है, प्रत्येक समूह में 100 महिलाएं शामिल हैं।" रक्षा विनिर्माण में भारत की प्रगति पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, "हम सशस्त्र बलों के लिए हथियार, तोप, टैंक, लड़ाकू जहाज, हेलीकॉप्टर, मिसाइल प्रणाली और बहुत कुछ के निर्माण में आत्मनिर्भरता की ओर लगातार बढ़ रहे हैं।

रक्षा निर्यात 21,000 करोड़ रुपये तक पहुंचा
मेक इन इंडिया के तहत हमारी सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि भारत में बने हथियार हमारे सैनिकों के हाथों में हों।" रक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि भारत, जो कभी मुख्य रूप से हथियारों के आयातक के रूप में जाना जाता था, अब खुद को एक महत्वपूर्ण निर्यातक के रूप में स्थापित कर रहा है। उन्होंने कहा, "वित्त वर्ष 2023-24 में हमारा रक्षा निर्यात 21,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।" रक्षा में आत्मनिर्भरता के महत्व को स्वीकार करते हुए उन्होंने इस वर्ष के केंद्रीय बजट में पर्याप्त आवंटन का उल्लेख किया।

आज हमारी सेनाएं आत्मनिर्भर बन रही
उन्होंने कहा, "इस वर्ष 2024-25 के केंद्रीय बजट में रक्षा मंत्रालय को 6.22 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो सभी मंत्रालयों में सबसे अधिक है। आज हमारी सेनाएं अधिक सक्षम और आत्मनिर्भर बन रही हैं, जिसमें रक्षा खरीद का बड़ा हिस्सा मिल रहा है।" राजनाथ सिंह ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि पिछले एक दशक में भारतीय कंपनियों से लगभग 6 लाख करोड़ रुपये के रक्षा उपकरण खरीदे गए हैं, जिससे देश का रक्षा उत्पादन दोगुना हो गया है।

भारत हमेशा से वैश्विक शांति का समर्थक रहा है- सिंह
उन्होंने वैश्विक शांति स्थापना में भारत की भूमिका की सराहना करते हुए कहा, "भारत हमेशा से वैश्विक शांति का समर्थक रहा है। जब भी अवसर मिला है, भारत ने वैश्विक स्थिरता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। देश की प्रगति के साथ-साथ हमारे सैनिकों ने भी वैश्विक शांति में योगदान दिया है।" रक्षा मंत्री ने भारतीय एथलीटों की उपलब्धियों को भी सराहा, खासकर हाल ही में संपन्न पेरिस ओलंपिक में। उन्होंने कहा, "117 भारतीय एथलीटों ने भाग लिया, जिसमें स्टार भाला फेंक खिलाड़ी सूबेदार मेजर नीरज चोपड़ा भी शामिल थे, जिन्होंने रजत पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया।"

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button