बिज़नेस

Mastercard 30 सितंबर से पहले करेगा छंटनी, ज़द में आएंगे इतने फीसदी कर्मचारी

नई दिल्ली
 मास्टरकार्ड कथित तौर पर व्यापक पुनर्गठन पहल के तहत अपने वैश्विक कार्यबल में 3 प्रतिशत की कटौती करने की तैयारी कर रहा है। इस कदम का उद्देश्य परिचालन को सुव्यवस्थित करना और कंपनी को मौजूदा बाजार स्थितियों के साथ बेहतर ढंग से संरेखित करना है। नियोजित छंटनी से दुनिया भर में कई कर्मचारियों के प्रभावित होने की उम्मीद है, जो मास्टरकार्ड के अपने रणनीतिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए अपने संसाधनों को समायोजित करने के प्रयास को दर्शाता है। रिपोर्टों के अनुसार, नौकरी में कटौती 30 सितंबर तक पूरी होने की उम्मीद है।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, पिछले वर्ष के अंत में कंपनी द्वारा रिपोर्ट की गई कर्मचारियों की संख्या के आधार पर, यह 3 प्रतिशत की छंटनी लगभग 1,000 कर्मचारियों के बराबर है। प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "हमने हाल ही में संगठनात्मक परिवर्तनों की घोषणा की है, विकास को गति देने और क्षमता को अनलॉक करने के लिए क्षेत्रों और व्यवसायों को फिर से संगठित किया है जो दीर्घकालिक अवसरों में निवेश को सक्षम करेगा।"

इन परिवर्तनों को लागू करने के साथ ही कंपनी विकास क्षेत्रों की ओर संसाधनों को फिर से आवंटित करने की योजना बना रही है। प्रवक्ता ने कहा कि नौकरी में कटौती की अधिकांश अधिसूचनाओं को 30 सितंबर तक अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है।

पिछले वर्ष के अंत में, न्यूयॉर्क के परचेज में मुख्यालय वाले मास्टरकार्ड ने वैश्विक स्तर पर लगभग 33,400 लोगों को रोजगार दिया था। कंपनी की सबसे हालिया वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, इस कुल में से लगभग 67 प्रतिशत संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर स्थित थे, जो 80 से अधिक देशों में फैले हुए थे। उस समय कार्यबल की कुल लागत $6 बिलियन थी।

मास्टरकार्ड ने अपनी दूसरी तिमाही के वित्तीय परिणामों में वॉल स्ट्रीट की अपेक्षाओं से अधिक आय की सूचना दी। हालांकि, कंपनी ने पिछले वर्ष की तुलना में कुल परिचालन व्यय में लगभग 12 प्रतिशत की वृद्धि देखी, जो $2.93 बिलियन तक पहुंच गई। विश्लेषकों के साथ एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान, मास्टरकार्ड के अधिकारियों ने संकेत दिया कि कंपनी को तीसरी तिमाही में $190 मिलियन का एकमुश्त पुनर्गठन शुल्क लगने की उम्मीद है।

दुनिया भर में लोगों को छंटनी का सामना करना पड़ रहा है और यह सिर्फ़ एक क्षेत्र तक सीमित नहीं है। कुछ सबसे बड़ी कंपनियों, जैसे कि एमाज़ॉन, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, यूकेजी और कई अन्य ने इस साल छंटनी की घोषणा की, जिससे दुनिया भर में कई हज़ार कर्मचारी प्रभावित हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button