मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में मौसम बदला, ग्वालियर-चंबल संभाग में घना कोहरा, 1 जनवरी को हल्की बूंदाबांदी के आसार

भोपाल

साल 2023 के आखिरी दिन रविवार को मध्यप्रदेश में मौसम बदला रहेगा। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) की एक्टिविटी से प्रदेश के ग्वालियर-चंबल संभाग में घना कोहरा रहेगा। कई जिलों में हल्की बारिश भी हो सकती है। भोपाल में 1 जनवरी को हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इससे पहले शनिवार-रविवार को दतिया, नौगांव और खजुराहो सबसे ठंडा रहा। यहां दिन का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया।

पूरा दिसंबर आज खत्म होने वाला है, लेकिन प्रदेश से तेज ठंड नदारद है। उतनी ठंडक नहीं पड़ी, जितनी दिसंबर में होनी चाहिए। हालांकि कोहरे ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। कई शहरों में दृश्यता घटकर 50 मीटर से भी कम रह गई। अब मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि नए वर्ष में प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है। बारिश के बाद तेज ठंड लौट सकती है।

शनिवार को खजुराहो, दतिया और ग्वालियर में कोल्ड डे रहा। वर्तमान में न्यूनतम तापमान स्थिर बना हुआ है। वहीं, अधिकतम तापमान भी स्थिर बना हुआ है। टीकमगढ़ और दमोह में दृश्यता घटकर 50 से 200 मीटर गई। दतिया और सतना में 50 मीटर के आगे कुछ दिखाई नहीं दिया। ऐसे में लोगों को आवाजाही में खासी परेशानी उठानी पड़ी। हाइवे पर वाहन रेंगते रहे। शनिवार सुबह भिंड, दतिया, निवाड़ी, पन्ना और सतना जिले में घना कोहरा छाया रहा। मुरैना, ग्वालियर, टीकमगढ़, छतरपुर सहित कई जिलों में कोहरा देखने को मिला।

शहडोल और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान दतिया में 7 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 7, अशोकनगर के आवरी कृषि केंद्र में 7.5, छतरपुर के नौगांव में 7.5 और छतरपुर की बिजावर में 8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ। सबसे कम अधिकतम तापमान वाले शहरों में दतिया शामिल रहा, जहां 17.02, खजुराहो में 17.4, ग्वालियर में 18.02, नौगांव में 20 और सतना में 20.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

मौसम विभाग ने रविवार को भी कई जिलों में घने कोहरे छाए रहने का चेतावनी जारी की है। ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों के अलावा रीवा, सतना, भोपाल, मऊगंज, सीहोर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में भी कहीं घना कोहरा छाया रहेगा। इन स्थानों में दृश्यता घटकर 50 मी भी रह सकती है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने शीतल दिन रहने का अनुमान जताया है। ग्वालियर, दतिया और छतरपुर जिलों में रविवार को शीतल दिन रह सकता है। इसके बाद 24 घंटे के बाद में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

प्रमुख शहरों की न्यूनतम तापमान की बात करें तो भोपाल में 12 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 60 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 15.3 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर में 11.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ। वहीं, अधिकतम तापमान की बात की जाए तो भोपाल में 27.9, ग्वालियर में 18.3, इंदौर में 28.9, जबलपुर में 24.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button