उत्तर प्रदेश

लखनऊ एयरपोर्ट पर रेडियोएक्टिव मटेरियल पाया गया, खाली कराया गया कार्गो एरिया, NDRF टीम भी पहुंची

लखनऊ

लखनऊ एयरपोर्ट के कार्गो एरिया में रेडियोएक्टिव एलिमेंट मिलने से हड़कंप मच गया. जिसके बाद कार्गो एरिया को खाली करा लिया गया है. मौके पर एनडीआरएफ की टीमों को भी बुला लिया गया है. जानकारी के मुताबिक  रेडियोएक्टिव एलिमेंट तब पकड़ में आया, जब जांच के लिए लगेज की स्कैनिंग की जा रही थी. फिलहाल जांच की जा रही है कि आखिर कैसे एयरपोर्ट पर रेडियोएक्टिव एलिमेंट पहुंचा?

मामले में सीसीएसआई (चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा) एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने कहा एक बयान भी जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि मेडिकल कंसाइनमेंट ने रेडियोधर्मी पदार्थ के लिए अलार्म सक्रिय कर दिया है. अलार्म के कारण का पता लगाने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल को बुलाया गया है. स्थिति पूरी तरह से कंट्रोल में है. इसका एयरपोर्ट के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ा है.

एयरपोर्ट सूत्रों के अनुसार, शनिवार को एक फ्लाइट लखनऊ से गुवाहाटी जा रही थी। लखनऊ एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर स्कैनिंग के दौरान मशीन ने बीप किया। कैंसर रोधी दवाएं लकड़ी के बॉक्स में पैक थीं, जिसमें रेडियो एक्टिव एलिमेंट का इस्तेमाल होता है। रेडियो एक्टिव मटेरियल लीक हो गया। अलार्म बजते ही सुरक्षा एजेंसियों को सूचना दी गई। इसके साथ ही एनडीआरएफ, एसडीआरएफ को भी बुला लिया गया। इस दौरान हड़कंप मच गया। एरिया खाली कराया गया। मामले की जांच चल रही है। यात्रियों को हटाकर स्पेस खाली करवाया गया है।

बताया जाता है कि रेडियोएक्टिव एलिमेंट लकड़ी के बॉक्स में पैक था. इसी दौरान वह लीक हो गया. जिससे अलार्म बजने लगा. अलार्म बजते ही सुरक्षा में तैनात जवान एक्टिव हो गए. इसके बाद एनडीआरएफ की टीमों को भी बुलाया है. फिलहाल  अभी इस बात का पता नहीं चल पाया है कि कहां से यह पदार्थ एयरपोर्ट पहुंचा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button