मध्यप्रदेश

राज्यसभा चुनाव के लिए प्रदेश में आज से नामांकन प्रक्रिया रक्षाबंधन के दिन भी जारी रहेगी

 भोपाल
 मध्य प्रदेश से राज्य सभा की एक रिक्त सीट के लिए उपचुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। 21 अगस्त तक नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। अभी तक एक भी नामांकन पत्र जमा नहीं हुआ। शनिवार और रविवार को अवकाश होने के कारण नामांकन पत्र नहीं लिए जाएंगे। 19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन विधानसभा सचिवालय खुलेगा और नामांकन पत्र लिए जाएंगे।

मध्‍य प्रदेश से राज्य सभा की एक सीट से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुना लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद त्यागपत्र दे दिया था। उनका कार्यकाल नौ अप्रैल 2024 तक था। अब शेष अवधि के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है।नामांकन पत्र 21 अगस्त तक स्वीकार किए जाने हैं।

 अवकाश के दिन भी स्‍वीकार होंगे नामांकन
शनिवार और रविवार को शासकीय अवकाश है और 19 अगस्त को रक्षाबंधन का अवकाश है लेकिन इस दिन नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने बताया कि रक्षाबंधन को केंद्रीय अवकाश नहीं होने के कारण केवल चुनाव कार्य में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों को आना होगा।

भाजपा उम्‍मीदवार के निर्विरोध निर्वाचन की संभावना
उल्लेखनीय है कि 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के विधायक 163 और कांग्रेस के 64 हैं। दो सीटें रिक्त हैं तो एक सीट का प्रतिनिधित्व भारत आदिवासी पार्टी के कमलेश्वर डोडियर कर रहे हैं। दलीय स्थिति के अनुसार भाजपा का बहुमत है और वह अपने प्रत्याशी को जिताने की स्थिति में है इसलिए निर्विरोध निर्वाचन की संभावना है। यदि ऐसा नहीं होता है तो फिर तीन सितंबर को मतदान कराया जाएगा।

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अनुपम राजन ने बताया कि 3 सितंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन परिणाम घोषित किए जाएंगे. भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुना निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा की यह सीट खाली हो गई थी.

मध्य प्रदेश विधानसभा में भाजपा की ताकत के आधार पर अगर मतदान होता है तो पार्टी उम्मीदवार आसानी से जीत जाएगा. भगवा पार्टी ने अभी तक मध्य प्रदेश से अपने राज्यसभा उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.

राज्यसभा की 12 सीटों पर 3 सितंबर को होगा मतदान, ये सीटें हैं खाली
बता दें कि प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में BJP के 163 विधायक, कांग्रेस के 64 और भारत आदिवासी पार्टी (BAP) के एक विधायक हैं. दो सीटें खाली पड़ी हैं.

तीन सितंबर को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक होगा मतदान

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि जरुरत पड़ने पर मतदान तीन सितंबर को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक होगा और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. बता दें कि भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा चुनाव जितने के बाद राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद यह सीट खाली हो गई है.

राज्य सभा के सदस्यों का चुनाव विधायकों द्वारा किया जाता है. मध्य प्रदेश में भाजपा की अच्छी पकड़ है, अगर मतदान होती है तो भाजपा के आसानी से जीतने की उम्मीद है. हालांकि भाजपा ने अभी तक इस सीट से उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है लेकिन उम्मीद है BJP केपी यादव को राज्यसभा का उम्मीदवार बना सकती है. मध्य प्रदेश में विधान सभा सीट में से 163 भाजपा के विधायक हैं. कांग्रेस से 64 और भारतीय आदिवासी पार्टी के एक विधायक हैं और 2 सीटें खाली हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button