बिज़नेस

2024 की जारी हुई BSE-NSE की अवकाश लिस्ट, जानिए कब बंद रहेंगे बाजार?

2024 में 14 दिन बंद रहेगा बाजार, यहां देखें नए साल में शेयर मार्केट की छुट्टियों की लिस्ट

 2024 की जारी हुई BSE-NSE की अवकाश लिस्ट, जानिए कब बंद रहेंगे बाजार?

नई दिल्ली
 साल खत्म होने में केवल दो दिन बाकी है। ऐसे में नए साल के बहुत कुछ बदल जाएगा और शेयर मार्केट भी इससे अछूता नहीं रहेगा। इस साल शेयर बजार कुल 14 दिनो तक बंद रहेगा। एसएसई और बीएसई ने इसकी जानकारी दी है।

इसके अलावा ये भी पता चला है कि अगले साल की चार छुट्टियों ऐसी है, जिसके साथ आपको एक्सटेंडेड हॉली डे का लाभ मिलेगा, यानी ये छुट्टियां शुक्रवार या सोमवार को होती है। आइये इस साल की छुट्टियों के बारे में जानते हैं।

मिलेगी एक्सटेंडेड छुट्टियां

बीएसई की लिस्ट छुट्टियों में चार छुट्टिया ऐसी है, जो एक्सटेंडेड वीकेंड के साथ आएंगी। साल का पहला महीना ही ऐसी एक छुट्टी के साथ आएगा। 26 जनवरी (शुक्रवार) को शेयर बाजार बंद रहेगा, जिस कारण लगातार 3 दिन मार्केट ओपन नहीं होगा। इसके बाद मार्च में तीन ऐसी छुट्टिया होगी, जिसमें 8 मार्च (शुक्रवार) को महाशिवरात्रि, 25 मार्च (सोमवार) को होली और 29 मार्च को गुड फ्राइडे शामिल हैं। 17 जून (सोमवार) को बकरीद के अवसर पर बाजार बंद रहेगा।

इन महीनों में दो दिन बंद रहेगा बाजार

लिस्ट में ये भी पता चला है कि अप्रैल, जुलाई और नवंबर में दो दिन बाजार बंद रहेंगे। जहां अप्रैल में 11 अप्रैल (गुरुवार) को ईद-उल-फितर (रमजान ईद) और 17 अप्रैल (बुधवार) राम नवमी पड़ेगी।   
वहीं 17 जुलाई को मुहर्रम मनाया जाएगा और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुवार को मार्केट बंद रहेगा। अक्टूबर में महात्मा गांधी जयंती (2 अक्टूबर) बुधवार को भी मार्केट बंद रहेगा।

नबंबर में भी है लंबी छुट्टियां

दिवाली के अवसर 1 नवंबर को मार्केट बंद रहेगा। हालांकि इस दिन एक विशेष मुहूर्त कारोबार होगा, जिसके समय की घोषणा उसी समय की जाएगी। वहीं 15 नवंबर को गुरुनानक जयंती शुक्रवार को मनाई जाएगी, जिसके कारण लंबी छुट्टी भी रहेगी। इसके अलावा 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी के लिए बाजार बंद रहेगा।

कमोडिटी डेरिवेटिव बाजार के लिए पांच ट्रेडिंग छुट्टियां मिलेगी और मार्केट पूरे दिन के लिए बंद रहेगा, जिसमें गणतंत्र दिवस, गुड फ्राइडे, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती और क्रिसमस शामिल है। इसके अलावा बाकी छुट्टियों में कमोडिटी बाजार शाम के सत्र के लिए खुलेगा। वहीं कमोडिटी डेरिवेटिव बाजार नए साल यानी 1 जनवरी को शाम के सत्र के लिए बंद रहेगा।

बोइंग ने एयरलाइनों से 737 मैक्स विमानों के हार्डवेयर की जांच करने को कहा

नई दिल्ली
 बोइंग ने एयरलाइंसों से बी737 मैक्स विमानों के हार्डवेयर में ढीले कलपुर्जों की जांच करने की सिफारिश की है। इससे पहले एक अंतरराष्ट्रीय परिचालक ने नियमित रखरखाव के दौरान पाया था कि एक बोल्ट का नट गायब है।

इसके बाद उक्त सिफारिश की गई।
बोइंग ने  एक बयान में कहा कि एक विमान में पहचानी गई समस्या का समाधान कर लिया गया है।भारत में तीन एयरलाइनों – अकासा एयर, स्पाइसजेट और एयर इंडिया एक्सप्रेस – के बेड़े में बी737 मैक्स विमान हैं।

इससे पहले अमेरिकी विमानन नियामक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने  एक बयान में कहा था कि वह ढीले नट-बोल्ट के लिए बोइंग 737 मैक्स विमानों की बारीकी से निगरानी कर रहा है।

इस संबंध में स्पाइसजेट और एयर इंडिया एक्सप्रेस को भेजे गए सवालों के जवाब नहीं मिले, हालांकि अकासा एयर ने कहा कि इस समस्या से अब तक उसके परिचालन बेड़े और विमान आपूर्ति पर कोई असर नहीं पड़ा है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button