मध्यप्रदेश

ओंकारेश्वर से गुजरात तक चलेगी क्रूज वोट

भोपाल

आने वाले नये साल में मध्यप्रदेश के कई ऑफबीट पर्यटन स्थल विकसित किए जांएगे। क्रूज पर्यटन से देश के कई पर्यटन स्थलों को जोड़ा जाएगा। ओंकारेश्वर में स्टैच्यू ऑफ वननेस से गुजरात में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक नर्मदा नदी पर 130 किलोमीटर का सफर पर्यटक क्रूज के जरिए कर सकेंगे। चंदेरी के राजहाट बांध को उत्तरप्रदेश के देवगढ़ से जोड़ा जाएगा।

राष्ट्रीय उद्यानों, अभ्यारण्यों के बफर जोन में नये ट्रेकिंग ट्रेल्स विकसित किए जाएंगे। वेलनेस पर्यटन के क्षेत्र में कई नई गतिविधियां प्रदेशभर में शुरु की जाएंगी।  मध्यप्रदेश में नर्मदा नदी पर ओंकारेश्वर से गुजरात के बीच क्रूज संचालन के अलावा  मध्यप्रदेश में चंदेरी के पास राजहाट बांध को उत्तरप्रदेश के देवगढ़ से जोड़ने की योजना पर काम चल रहा है। लंबी दूरी और अंतर राज्यीय क्रूज संचालन आने वाले साल में पर्यटकों के लिए अनुपम सौगातों भरा होगा।

योग और ध्यान के लिए रिट्रीट
वेलनेस पर्यटन आहार और शारीरिक पोषण से कहीं अधिक अधिक अच्छा माना जाता है। इसके लिए वेलनेस रिट्रीट में कई अच्छी सुविधाएं विकसित की जाएंगी। पहले वर्ष में 12 ऐसे रिट्रीट आयोजित किए जाएंगे इसके बाद दूसरे और तीसरे वर्ष में 24 और 36 रिट्रीट आयोजित  किए जाएंगे। ये रिट्रीट पर्यटन निगम के स्वामित्व वाले चुनिंदा होटलों में किया जाएगा। ऑफबीट गंतव्य मुख्यधारा के पर्यटन केन्द्रों से जुड़ेंगे-प्रदेश के ऑफबीट गंतव्य स्थलों को मुख्यधारा के पर्यटन से जोड़कर वहां रोजगार और पर्यटन की संभावनाओं पर अगले साल काम किया जाएगा।

महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन
 चार हजार से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षित कर इन्हें होटल और पर्यटन में रोजगार दिया जाएगा। इसमें महिला नाविक, शैफ से लेकर कई क्षेत्रों में महिलाएं आगे आएंगी। महिला नाविकों का उपयोग कर महिला सफारी बढ़ाया जाएगा।

नये साल में ऑफबीट पर्यटन, क्रूज पर्यटन को बढ़ाया जाएगा इससे पर्यटकों को नये क्षेत्र घूमने को मिलेंगे और रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेंगी।
शिवशेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव पर्यटन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button