देश

रक्षा क्षेत्र में भारत की ताकत फिर बढ़ने वाली है, सुखोई पर 21 हजार करोड़ खर्च करेगी सरकार

नई दिल्ली
रक्षा क्षेत्र में भारत की ताकत फिर बढ़ने वाली है। खबर है कि रक्षा मंत्रालय सुखोई विमानों के बेड़े के लिए करीब 21 हजार करोड़ रुपये की डील साइन करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि, इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। इसके अलावा लड़ाकू विमानों को अपग्रेड किए जाने की भी योजना है। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ तनाव लगातार बना हुआ है।

 रिपोर्ट के अनुसार, सरकार लड़ाकू विमान Su 30 MKI के बेड़े के लिए जेट इंजन खरीदने के लिए अनुमानित 21 हजार करोड़ रुपये की डील साइन करने वाली है। खास बात है कि इनका निर्माण हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) में होगा। ये मौजूदा इंजनों की जगह लेने वाले हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 230 इंजनों का ऑर्डर आने वाले दिनों में दिया जा सकता है।

अखबार से बातचीत में मामले के जानकारों ने बताया कि इनकी डिलीवरी अगले कुछ सालों में होगी। उन्होंने जानकारी दी है कि करीब 950 AL 31 FP इंजनों की जरूरत है, क्योंकि ये ट्विन इंजन Su 30 MKI विमान के पूरे बेड़े की ताकत बढ़ाते हैं। नए इंजन के अलावा लड़ाकू विमान में कुछ अपग्रेड भी होने वाले हैं, जिनमें नए एवियोनिक्स, रडार और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट्स शामिल हैं।

खबर है कि पहली बार में 100 लड़ाकू विमानों को अपग्रेड किया जाएगा और बाद में पूरे भारत में इसे लागू किया जाएगा। कहा जा रहा है कि अपग्रेड प्लान 60 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का है और इसमें HAL मुख्य एजेंसी होगी। रिपोर्ट के अनुसार, HAL भारतीय वायुसेना और अन्य साझेदारों के साथ मिलकर काम करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button