विदेश

अमरीका ने इस्रायल को लड़ाकू जेट और उन्नत मिसाइलों सहित 2 हजार करोड़ के हथियार की बिक्री को दी मंजूरी    

तेलअवीव

गाजा में पिछले 10 महीने से जारी जंग में अब तक लगभग 40 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले साल हमास के हमले के बाद इजरायल लगातार गाजा पर हमलावर है। वहीं इसे अपने साथी अमेरिका का भी पूरा समर्थन मिला है। बाइडेन प्रशासन ने हाल ही में इजरायल को 2 हजार करोड़ रुपए के हथियारों के सप्लाई की मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि गाजा में आम लोगों की मौतों को देखते हुए कई मानवाधिकार संगठनों ने हथियारों की आपूर्ति रोकने की गुहार लगाई थी। हालांकि अमेरिका ने इन मांगों को दरकिनार कर दिया है। हथियारों के इस खेप की आपूर्ति आने वाले सालों में की जाएगी।

स्टेट डिपार्टमेंट ने एक अधिसूचना में अमेरिकी कांग्रेस को $18.82 बिलियन में इजरायल को 50 F-15 लड़ाकू जेट की बिक्री को मंजूरी देने की घोषणा की। जेट के साथ इजरायल लगभग 33,000 टैंक कारतूस, 50,000 विस्फोटक मोर्टार कारतूस और नए सैन्य कार्गो वाहन खरीदेगा। एडवांस रडार और सिक्योर गियर से लैस F-15 जेट 2029 तक इजरायल के मौजूदा बेड़े को शामिल होंगे।
मानवाधिकार समूहों ने की है निंदा

बोइंग द्वारा तैयार F-15 पर अपने नोटिस में स्टेट डिपार्टमेंट ने कहा, "अमेरिका इजरायल की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और इजरायल को मजबूत बनाने और खुद की रक्षा के लिए क्षमता विकसित करना और इसमें मदद करना अमेरिकी राष्ट्रीय हितों के लिए महत्वपूर्ण है।" टैंक कारतूसों के बारे में अमेरिका ने इस बात पर जोर दिया कि बिक्री मौजूदा और भविष्य के दुश्मन खतरों का सामना करने, अपनी धरती की रक्षा करने और क्षेत्रीय खतरों को दूर करने में इज़राइल की क्षमता में सुधार करेगी। गौरतलब है कि अमेरिकी कांग्रेस के पास हथियारों की बिक्री को रोकने का अधिकार है लेकिन ऐसा करना चुनौतीपूर्ण है। मानवाधिकार समूहों और बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ सदस्यों ने प्रशासन से इज़राइल को हथियारों की बिक्री रोकने का आग्रह किया था। उन्होंने गाजा जंग में बड़ी संख्या में नागरिक के मारे जाने की निंदा की है।
मई में बाइडेन ने शिपमेंट पर लगाई थी रोक

हाल ही में गाजा में विस्थापित फिलिस्तीनियों के शरण वाले एक स्कूल पर इज़राइली हवाई हमले में 93 लोग मारे गए थे। इज़राइल ने दावा किया कि वह स्कूल में आतंकवादियों को निशाना बना रहा था। बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों ने नागरिकों की मौतों पर चिंता व्यक्त की लेकिन उन्होंने इस बात पर कोई टिप्पणी नहीं की कि हमले में अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए हथियारों का इस्तेमाल किया गया था या नहीं। मई की शुरुआत में बाइडेन ने इजरायल को भेजे जाने वाले एक शिपमेंट को रोक दिया था जिसमें 2,000 पाउंड के बम शामिल थे और दक्षिणी गाजा में राफा पर बड़े पैमाने पर हमले के खिलाफ चेतावनी दी थी जहां कई विस्थापित फिलिस्तीनी रहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button