स्वस्थ-जगत

बालों घना और मजबूत बनाने के लिए लगाए ये तेल

लहराते लंबे और घने बाल किसी की भी खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं। हालांकि आजकल ज्यादातर लोग बालों के झड़ने से परेशान है। चिंता से बाल झड़ते हैं और बालों को टूटता देखकर चिंता और बढ़ जाती है। बालों का झड़ना रोकने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं। कुछ लोग घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाते हैं तो कुछ डॉक्टर की सलाह लेते हैं। अगर आप बालों को झड़ने से परेशान है तो हम आपको बेहद असरदार तेल बता रहे हैं जिससे आपके बालों की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी। यकीन मानिए ये बालों पर जादू की तरह काम करता है। आपको नारियल के तेल में मेथी के दाने और गुड़हल के फूल मिलाकर ये तेल तैयार करना है। इससे हेयरफॉल की समस्या गायब हो जाएगी।

मेथी के दाने प्रोटीन, विटामिन, खनिज और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भंडार हैं। इसमें फ्लेवेनॉइड्स और एल्कालॉइड्स जैसे कंपाउंड्स होते हैं जो बालों की सेहत के लिए मैजिकल काम करते हैं। अगर आप इसके साथ गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल करते हैं तो बालों का झड़ना रोका जा सकता है। इससे सिर पर नए बाल फिर से उगने में मदद मिलती है। जान लें मेथी और गुड़हल के फूल से कैसे तैयार करें तेल।

नारियल के तेल में मिलाएं मेथी और गुड़हल के फूल
इस तेल को बनाने के लिए आपको करीब 5 गुड़हल के फूल और कुछ गुड़हल के पत्ते चाहिए। तेल में डालने के लिए 2 चम्मच मेथी और करीब 1 कप नारियल का लेत लेना है। आधा कप ऑलिव ऑयल भी इसमें मिला लें। अब नारियल तेल और ऑलिव ऑयल को मिक्स करके पकाना शुरू कर दें। इसमें मेथी के दाने और गुड़हल के पत्ते और फूल डाल दें। थोड़ी देर तक तेल को पकाने के बाद तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर छानकर इसका इस्तेमाल करें।

गुड़हल और मेथी के तेल के फायदे
इस तेल को रात भर लगाने से स्कैल्प को नमी मिलती है और बालों को भरपूर पोषण मिलता है।
जो लोग इस तेल का इस्तेमाल करते हैं उनके बालों का झड़ना और सफेद होना कम हो जाता है।
इस तेल का इस्तेमाल करने से बालों को अमीनो एसिड्स मिलते हैं जो हेयर के लिए फायदेमंद हैं।
ये तेल स्कैल्प को साफ करने और ड्राई बालों को हाइड्रेट करने में मदद करता है।
बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए मेथी और गुड़हल के फूलों से तैयार तेल बहुत फायदेमंज है।
समय से पहले होने वाले सफेद बालों को कम करने में भी इससे मदद मिलती है।
इस तेल को लगाने से सिर पर नए बाल आने लगते हैं और बाल सिल्की हो जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button