मध्यप्रदेश

एसईसीएल बिजुरी में लौह अयस्क कबाड़ के नाम पर की जा रही है गड़बड़ी

जिम्मेदार कालरी प्रशासन सहित स्थानीय पुलिस प्रशासन ने भी दे रखी है संरक्षण

बिजुरी
क्षेत्र में संचालित एसईसीएल हसदेव क्षेत्र कि भूमिगत बिजुरी खदान में पुराने स्क्रैब एवं लौह अयस्क समानों पर भारी मात्रा में सम्बंधित लोग एवं जिम्मेदारों द्वारा गड़बड़झाला कर शासन-प्रशासन को लाखों-करोडो़ं रूपए कि आर्थिक क्षति पहुंचायी जा रही है। जिस पर संज्ञान लेने कि हिमाकत शासन-प्रशासन का कोई भी जिम्मेदार उच्च शासनिक एवं प्रशासनिक अमला नही कर पा रहा है। जिससे बिजुरी कालरी क्षेत्र में भृष्टाचार का यह खेल खुलेआम शासन-प्रशासन के नैतिकताओं कि दुहाई दे रहा है।

28 दिसम्बर कि शाम भी दिया गया कारनामे को अंजाम-

बीते 28 दिसम्बर गुरूवार कि शाम बिजुरी कालरी में रखे स्क्रैप एवं लोहे को सम्बंधित ठेकेदार द्वारा बडी़ ट्रक में भरवाकर, कांटा घर में वजन कराने के बाद वापस उक्त ट्रक को अंदर ले जाकर उसमें पुनः पुराने स्क्रैब एवं लोहे का समान क्रेन के माध्यम से भरा गया। तदपश्चात मौके पर पहुंचे सुरक्षा अधिकारी के माध्यम से उक्त ट्रक को वापस बिना वजन किऐ। कालरी से रवानगी कर दिऐ। जिसे मौके पर उपस्थित स्थानीय पत्रकारों ने उक्ट ट्रक में भरे पुराने स्क्रैब एवं लौह अयस्क कबाडो़ं का वापस वजन कराने का निवेदन किया गया। जिस पर बिफरते हुऐ सुरक्षा अधिकारी ने मामले पर टालमटोल करते हुऐ इशारा कर ट्रक को जल्दी रवानगी करने का आदेश दे दिए। जिससे यह साबित तो होता है कि ठेकेदार से सांठगांठ कर कालरी के सुरक्षा अधिकारी एवं अन्य जिम्मेदार अधिकारी विभिन्न तरह के क्रियाक्लापों को अंजाम दे रहे हैं। जिससे भारत सरकार को आर्थिक क्षति पहुंच रही है। जिसकी जांच आवश्यक है।

बिजुरी पुलिस भी उक्त कार्य में दे रहा है पूर्ण संरक्षण-

बिजुरी पुलिस द्वारा उक्त लौह कबाड़ में ठेकेदार को विशेष संरक्षण दिया जा रहा है इसमें कोई अतिशयोक्ति नही है। कारण 28 दिसम्बर कि शाम जब बिजुरी कालरी से कबाड़ ले जाने वाले ठेकेदार गड़बड़झाला कर रहा था। इस विषय कि जानकारी स्थानीय पत्रकारों द्वारा नगर निरीक्षक राकेश उइके को दिया गया किन्तु कानून के रक्षक बने यह जिम्मेदार ने मामले से पल्ला झाड़ लिया। जिससे स्वतंत्र हो ठेकेदार ने अपने कार्यों को अंजाम तक पहुंचा दिया।

प्रदेश सरकार के मंत्री के गृह नगर में कानून कि इतनी दुर्दशा समझ से परे है-

अन्त्योदय के सिध्दांत का प्रतिपालन करते हुऐ सबका साथ सबका विकाश और सबका विश्वास के मूलमंत्रों पर अधारित हो कार्य करने वाली भारतीय जनता पार्टी के अनुभवी एवं कद्दावर नेता दिलीप जायसवाल का प्रचण्ड मतों से विधायकी चुनाव में विजयी होने के बाद से क्षेत्र का प्रत्येक जनमानस विधानसभा क्षेत्र के विकाश सहित गृहक्षेत्र का विकाश एवं प्रशासनिक स्तर पर सुधार कि कल्पना अपने जहन में बसाकर रखे थे। किन्तु दुर्भाग्य ही कहा जा सकता है कि मध्यप्रदेश शासन के कद्दावर मंत्री के गृहक्षेत्र में भी पुलिस विभाग के जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी अपने कर्तव्य परायणता से इतिकर, मनमाना पर अमादा हैं जिसकी झलक बीते  28 दिसम्बर कि शाम गुरवार को देखा गया। जहां पुख्ता जानकारी देने के बाद भी बिजुरी पुलिस के जिम्मेदार अधिकारियों ने उक्त स्क्रैब व लौह कबाड़ पर कार्यवाई करने पर हाथ खडा़ कर दिया। जो यह साबित करता है कि कानून के रक्षक ही कानून कि खुलेतौर पर धज्जियां उडा़ रहे हैं।

इनका कहना है।
आपने जानकारी दी है तो अगली बार जब ऐसा कुछ होता है तो आपके सामने वजन करा लिया जाएगा।

प्रशांत शर्मा
उपक्षेत्रीय प्रबंधक बिजुरी कालरी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button