राजनीति

उच्च सदन में कार्रवाई के दौरान जगदीप धनखड़-जया बच्चन में जमकर हुई बहस, राज्यसभा में मचा हंगामा

नई दिल्ली
राज्यसभा में एक बार फिर सभापति जगदीप धनखड़ और सपा सांसद जया बच्चन के बीच गर्मागर्म बहस देखने को मिली। यह शुक्रवार को उच्च सदन में कार्रवाई के दौरान हुई। जगदीप धानखड़ ने विपक्षी सांसदों पर संविधान और लोकतंत्र की अवहेलना का आरोप लगाया। कार्यवाही के दौरान सभापति ने जया अमिताभ बच्चन का नाम सदन को संबोधित करने के लिए पुकारा। इस पर जया बच्चन ने धनखड़ के टोन पर सवाल उठा दिया। इसके बाद सदन में हंगामे की स्थिति पैदा हो गई। वहीं, सभापति जगदीप धनखड़ का भी गुस्सा भड़क उठा। बहस इस कदर बढ़ी कि विपक्ष ने सोनिया गांधी के नेतृत्व में सदन से वॉकआउट कर दिया।

जया बच्चन ने अपनी असहमति जताते हुए कहा कि मैं एक कलाकार हूं। मैं बॉडी लैंग्वेज और एक्सप्रेशंस को बखूबी समझती हूं। मुझे यह कहते हुए दुख हो रहा है कि आपकी टोन स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने आगे कहा, ‘हम लोग कलीग्स हैं। भले ही आप चेयर पर बैठे हैं…’ इसके बाद सभापति धनखड़ ने उन्हें रोकते हुए सीट पर बैठने के लिए कहा। धनखड़ ने आगे कहा, ‘जया जी, आपने बहुत इज्जत कमाई है। एक ऐक्टर, डायरेक्टर के हिसाब से काम करता है। आप वह नहीं देख रही हैं, जो मैं यहां से देख रहा हूं। मैं हर रोज यह सब देखता हूं।’ सभापति जगदीप धनखड़ यहीं नहीं रुके। उन्होंने कहा कि आप कुछ भी होंगी। एक सेलेब्रिटी होंगी, लेकिन आपको डेकोरम समझना होगा। इसके बाद भी सदन में काफी देर तक शोर-शराबा होता रहा।

राज्यसभा से वॉकआउट करने के बाद जया बच्चन ने सभापति पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मैंने सभापति की टोन पर ऑब्जेक्शन किया था। हम कोई स्कूली बच्चे नहीं हैं। हममें से कुछ लोग सीनियर सिटीजंस हैं। जया ने कहा कि जब नेता प्रतिपक्ष बोलने के लिए उठे तो उन्होंने माइक बंद कर दिया। इस बात पर भी काफी गुस्सा आया। आखिर वह ऐसा कर कैसे सकते हैं।

गौरतलब है कि पिछले दिनों भी जया बच्चन और जगदीप धनखड़ के बीच नोक-झोंक देखने को मिली थी। उन्होंने खुद को जया अमिताभ बच्चन कहने पर आपत्ति दर्ज कराई थी। इस दौरान उन्होंने अपने पति की उपलब्धियों पर गर्व जताया था, साथ ही यह भी कहा कि पति के नाम नीचे पत्नी का नाम नहीं दबना चाहिए। हालांकि अगले ही दिन दोनों के बीच हंसी-खुशी का माहौल भी बना जब जया ने सभापति से कहा, ‘सर, मैं जया अमिताभ बच्चन आपसे कुछ पूछना चाहती हूं।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button