मध्यप्रदेश

इंदौर से दुबई की सीधी उड़ान हुई बंद, शारजाह के लिए हफ्ते में 4 दिन चलेगी

 इंदौर

 एयर इंडिया एक्सप्रेस ने इंदौर और दुबई के बीच अपनी सीधी उड़ान सेवा बंद कर दी है। आखिरी उड़ान गुरुवार रात इंदौर से रवाना हुई। एयरलाइन ने इस रूट पर बुकिंग लेना बंद कर दिया है। संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए, एयरलाइन ने शारजाह के लिए अपनी उड़ानों की आवृत्ति बढ़ा दी है। अब इंदौर और शारजाह के बीच सप्ताह में दो उड़ानों की जगह चार उड़ाने होंगी। जो यात्री इंदौर से दुबई की यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें अब शारजाह से होकर जाना होगा।

17 महीनों तक चली

दरअसल, 30 मार्च, 2023 को शुरू हुई सीधी इंदौर-दुबई उड़ान लगभग 17 महीनों तक चली। उद्योग के जानकारों के अनुसार, दुबई हवाई अड्डे पर उपयुक्त स्लॉट उपलब्ध न होने के कारण सीधी उड़ान बंद की जा रही है। शुरुआत में, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अप्रैल 2023 में इंदौर और शारजाह के बीच हफ़्ते में तीन उड़ाने शुरू की थीं। सीधी दुबई उड़ान शुरू होने के साथ, शारजाह उड़ान की आवृत्ति घटाकर हफ़्ते में दो दिन कर दी गई थी। अब, बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए, एयरलाइन ने इंदौर और शारजाह के बीच हफ्ते में चार उड़ाने संचालित करने का निर्णय लिया है।

शारजाह होते हुए जाएंगे दुबई

उड़ान बंद होने से, यात्रियों को अब शारजाह की यात्रा करनी होगी और फिर सड़क मार्ग से दुबई जाना होगा। इससे यात्रियों का खर्च बढ़ेगा। हालांकि, दुबई की तुलना में शारजाह हवाई अड्डे पर कम यातायात होने से यात्रियों को चेक-इन और चेक-आउट प्रक्रियाओं के मामले में कम समय लगेगा।

इसकी अपेक्षा विमान कंपनी सप्ताह में दो दिन चलने वाली शारजाह उडा़न को बढ़ाकर सप्ताह में चार दिन संचालित करेगी। यह उड़ान शारजाह से रविवार, मंगलवार, गुरुवार, शनिवार को इंदौर आएगी और इंदौर से सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को उड़ान वापस रवाना होगी।
शारजाह का कम किया था फेरा

इंदौर और शारजाह के बीच एक अप्रैल 2023 में सप्ताह में तीन दिन एयर इंडिया एक्सप्रेस ने उडा़न शुरू की थी। शुक्रवार को दुबई की उड़ान भी संचालित होती थी। इस वजह से शारजाह की शुक्रवार की उड़ान को बंद कर दिया गया था। दोनों उड़ान एक ही दिन होने से शारजाह उड़ान को कम यात्री मिल रहे थे। वर्तमान में सप्ताह में दो दिन ही शारजाह उडा़न संचालित हो रही है।
शारजाह से दुबई जाना पड़ेगा

इंदौर से दुबई के लिए चलने वाली एकमात्र सीधी उडा़न की बुकिंंग बंद हो चुकी है। इंदौर से यात्रियों को शारजाह पहुंचकर सड़क मार्ग से दुबई जाना हाेगा। इससे यात्रियों की जेब पर अतिरिक्त राशि का भार भी पड़ेगा। दुबई की अपेक्षा शारजाह एयरपोर्ट पर उडा़नों का संचालन कम होने से यात्रियों को चेकइन और चेकआउट में परेशानी नहीं होगी।
यह रहेगा शारजाह का शेड्यूल

    इंदौर-शारजाह – आईएक्स 255 उड़ान इंदौर से रात्रि 12.10 बजे रवाना होकर यूएई समय अनुसार 2.05 बजे शारजाह पहुंचेगी।
    शारजाह-इंदौर – आईएक्स 256 उड़ान यूएई समय अनुसार 17.50 बजे शारजाह से रवाना होकर रात्रि 10.35 बजे इंदौर पहुंचेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button