मध्यप्रदेश

स्कूल शिक्षा विभाग की समेकित छात्रवृति, 20 प्रकार की छात्रवृति योजना का क्रियान्वयन शिक्षा पोर्टल के माध्यम से

भोपाल
प्रदेश में समेकित छात्रवृति योजना जिसमें 6 विभागों की 20 प्रकार की छात्रवृति प्रदान की जा रही है। इसके लिये स्कूल शिक्षा विभाग के MPTAASC पोर्टल का उपयोग किया जा रहा है। पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों की छात्रवृति नियत समय पर हो सके इसके लिये लोक शिक्षण संचालनालय ने समय सारणी जारी की है।

शिक्षा पोर्टल पर सत्र प्रारंभ होने से ही सभी शासकीय और प्रायवेट शिक्षण संस्थाओं में कक्षा 1 से 12 तक अध्ययनरत विद्यार्थियों का नामांकन कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश भर में शत-प्रतिशत विद्यार्थियों का नामांकन 10 अगस्त तक अनिवार्य रूप से किये जाने के निर्देश विद्यालयों को दिये गये है। निर्देशों में कहा गया है कि विद्यार्थियों का प्रोफाइल अपडेशन प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी अनिवार्य रूप से किया जाये। प्रोफाइल में दर्ज जानकारी के अनुसार ही विद्यार्थियों को छात्रवृति और योजना का लाभ दिया जाता है। प्रोफाइल अपडेट करने की सुविधा शिक्षकों की यूनिक आईडी एवं बीआरसीसी स्तर पर प्रदाय किये गये यूजर पर दी गई है। शालाओं से कहा गया है कि अपडेशन कार्य में विद्यार्थियों के मोबाईल नंबर और बैंक एकॉउन्ट की गहनता से जांच कर प्रविष्टी की जाये।

त्रुटि होने की दशा असफल भुगतान की स्थिति निर्मित होती है, जिससे विद्यार्थियों और उनके पालकों को दिक्कतों का समाना करना पढ़ता है। प्रदेश की सभी शालाओं को प्रोफाइल अपडेशन और स्वीकृति का कार्य इस वर्ष 24 अगस्त 2024 तक अनिवार्य रूप से किये जाने के लिये कहा गया है।

सरकारी स्कूलों के 65 करोड़ रूपये के विकास कार्य
प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित सरकारी स्कूलों में पिछले 8 माहों में 65 करोड़ रूपये के 17 निर्माण कार्य पूरे किये गये हैं। इनमें नवीन शाला भवन निर्माण छात्रावास भवन और अतिरिक्त कमरों के निर्माण प्रमुख रूप से शामिल है। इन निर्माण कार्यों में काम की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button