मध्यप्रदेश

कटनी की मंडी में आया 4 फीट लंबा का 45 किलो का कटहल, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

कटनी

जिले के बरही के बस स्टैंड पर सोमवार दोपहर 45 किलो वजनी चार फीट का कटहल देख लोग चौक गए। यह कटहल शहडोल जिले के ब्यौहारी के ग्राम छतैनी से एक किसान बेचने के लिए लाया था। 45 किलो वजन के कटहल का बाजार में खरीदार नहीं मिला तो किसान ने स्थानीय महिला दुकानदार दुअसिया बाई को 200 रुपए में बेच दिया।

दुअसिया बाई ने बताया कि किसान हर साल बड़े-बड़े कटहल लेकर बरही के बाजार आता है। 60 वर्ष से अधिक उम्र होने के कारण वे किसान का नाम-पता नहीं बता सकीं। उमरिया-शहडोल और बरही के जंगलों से कटहल की काफी फसल आ रही है। आवक ज्यादा होने से अभी यहां 15 से 20 रुपए किलो के भाव मिल रहे हैं। जबकि शहरों में दाम 50 रुपए किलो से ज्यादा है।
4 लोगों ने उतरवाया कटहल

कटनी जिले के बरही बस स्टैंड पर एक किसान कटहल की कई बोरियों के साथ उतरा। हालांकि लोगों की नजर एक 4 फीट बड़े कटहल पर आकर ठहर गई। बताया जा रहा है कि उसे उतारने के लिए 4 लोगों की मदद लेनी पड़ी। जैसे-तैसे उसे मंडी तक ले जाया गया। वजन ज्यादा और साइज में बड़ा होने के चलते कई घंटो के इंतजार के बाद भी किसान को उस कटहल का कोई खरीददार न मिला। मजबूरन उस बुजुर्ग किसान को 45 किलो वजनी और चार फीट के बड़े कटहल को मात्र 200 में बेचकर जाना पड़ा।
महिला दुकानदार ने खरीदा कटहल

बताया जा रहा है कि कटहल लाने वाला किसान शहडोल जिले के ब्यौहारी तहसील के ग्राम छतैनी से आया हुआ था। जिसके कटहल को बरही की स्थानीय महिला दुकानदार दुअसिया बाई ने 200 रुपए में खरीदा हुआ था। दुअसिया बाई ने बताया कि भीड़ ज्यादा होने और अपनी उम्र 60 वर्ष से अधिक होने के कारण वे उसका नाम-पता याद नहीं रख सकीं लेकिन किसान हर साल बड़े-बड़े कटहल लेकर बरही के बाजार में आता है।

20 रुपए किलो तक हैं गांव में भाव

उमरिया-शहडोल और बरही के जंगलों से कटहल की काफी बड़ी मात्रा में फसल आ रही है। आवक ज्यादा होने से अभी यहां 15 से 20 रुपए किलो के दाम मिल रहे हैं, हालांकि शहरों में यही कटहल 50 रुपए किलो से ज्यादा में बेचा जाता है।
कटहल खाने के हैं गजब के फायदे

डॉक्टर राजेंद्र ठाकुर बताते हैं कि कटहल में विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है। इसके अलावा पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। इसमें फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है और कब्ज से राहत दिलाती है। इसके अलावा विटामिन ए और सी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखते हैं। वही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर जैसी बीमारियों से बचाते है।
इसलिए बढ़ता रहता है साइज

कटहल की सब्जी बहुत फायदेमंद होती है, क्योंकि यह उष्णकटिबंधीय फल और सब्जी की लिस्ट में शामिल है। कटहल अपने प्राकृतिक विकास के कारण इतना बड़ा और भारी हो जाता है। इसकी वजह उसके पेड़ को पर्याप्त मात्रा में पानी, धूप, और मिट्टी से पोषक तत्व मिलते हैं जिससे फल का आकार और वजन बढ़ता है।

कटहल उष्णकटिबंधीय फल है जो अपने बड़े आकार और वजन के लिए जाना जाता है। यह फल अपने प्राकृतिक विकास के कारण इतना बड़ा और भारी हो जाता है। कटहल के पेड़ को पर्याप्त मात्रा में पानी, धूप, और मिट्टी से पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे फल का आकार और वजन बढ़ता है।

 ये हैं फायदे

विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है, इसमें फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है और कब्ज से राहत दिलाती है। इसके साथ विटामिन र ए और सी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर जैसी बीमारियों से बचाते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button