मध्यप्रदेश

राहतगढ़ में लिंक कोर्ट के शुभारंभ से क्षेत्रवासियों मिलेंगे सुविधा: जस्टिस संजय द्विवेदी

सागर
मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय, जबलपुर के माननीय जस्टिस संजय द्विवेदी ने राहतगढ़ में लिंक कोर्ट के शुभारंभ किया। इस अवसर पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत विशेष रूप से उपस्थित थे। इस अवसर पर जस्टिस संजय द्विवेदी ने कहा कि राहतगढ़ क्षेत्रवासियों के लिए इस क्षेत्र के नाम के अनुरूप राहत और एक बड़ी सुविधा मिली है। यहां शुरू किया जा रहा लिंक कोर्ट क्षेत्र के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि न्यायिक प्रक्रिया एक सामूहिक प्रयास है जिसे सफल बनाने में सभी का सहयोग आवश्यक है।

यहां नियुक्त किए गए न्यायाधीश राहुल सोनी पर सभी की आशाओं पर खरा उतरने की जिम्मेदारी होगी। जिसे सफल बनाने के लिए जज और अधिवक्ता दोनों के बीच समन्वित प्रयास तथा संतुलन आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जज और अधिवक्ता दोनों को ही न्यायालयीन प्रक्रिया में मर्यादित रहने की आवश्यकता होती है। जिस प्रकार जब तक समुद्र मर्यादित रहता है तब तक सब संतुलित रहता है और मर्यादा लांघ देने पर तूफान आ जाता है, उसी प्रकार न्यायपालिका में भी मर्यादा और संतुलन आवश्यक है।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि लिंक कोर्ट मिलने से राहतगढ़ क्षेत्र की करीब बीस वर्ष पुरानी लंबी मांग को आज मूर्त रूप मिला है। इस कोर्ट के माध्यम से हमारी कोशिश है कि सभी क्षेत्रवासियों को सरल, सुगम और शीघ्र न्याय मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुरूप हमारे प्रयास हैं कि न्याय व्यवस्था सुलभ और सस्ती हो। उन्होंने कहा कि गांव-गांव तक, छोटे-छोटे कस्बों तक न्याय की सुविधा मिले इसी परिपेक्ष्य में यह लिंक कोर्ट शुरू की गई है। उन्होंने अधिवक्ताओं सहित क्षेत्र की जनता को आश्वस्त किया कि यहां किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहने दी जाएगी। वकीलों के लिए भी उचित व्यवस्था की जाएगी। वकीलों के स्थान और न्यायालय भवन के लिए भी प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लिंक कोर्ट के माध्यम से जहां एक ओर लोग उनके ही क्षेत्र में न्यायालयीन कार्य करा सकेंगे वहीं दूसरी ओर कई लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

इस अवसर पर डिस्ट्रिक्ट जज एम.के.शर्मा ने कहा कि मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के विशेष प्रयासों से ही यह कोर्ट अस्तित्व में आया है। लंबे समय से उठ रही मांग कभी स्थान अनुपलब्धता तो कभी अनुमति न मिल पाने के कारण मूर्त रूप नहीं ले पा रही थी। परंतु मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के जस्टिस तथा पोर्टफोलियो जज, सागर माननीय संजय द्विवेदी के सकारात्मक मार्गदर्शन और मंत्री श्री राजपूत के प्रयासों से यह संभव हो सका।

कार्यक्रम में कलेक्टर दीपक आर्य, प्रभारी पुलिस अधीक्षक संदीप उइके, एसडीएम अशोक सेन सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी तथा जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह राजपूत, जुडिशल मजिस्ट्रेट फर्स्ट क्लास -राहतगढ़ लिंक कोर्ट राहुल सोनी, स्टेट बार काउंसिल मेंबर राजेश पांडे व रश्मि रितु जैन सहित अधिवक्तागण और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, भाजपा कार्यकर्ता व क्षेत्रवासी मौजूद रहे।

वाटरफॉल का किया भ्रमण
राहतगढ़ के प्राचीन ऐतिहासिक वॉटरफॉल का कार्यक्रम के बाद माननीय जस्टिस संजय द्विवेदी तथा खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री गोविंद सिंह राजपूत एवं जिला जज एम.के.शर्मा सहित अन्य सभी न्यायाधीशों ने वॉटरफॉल का भ्रमण किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button