मध्यप्रदेश

धोखाधड़ी : छिंदवाड़ा में महंत स्व.कनक बिहारी दास के खाते से 90 लाख रुपये निकाल लिए गए

छिंदवाड़ा
मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा (Chhindwara) के लोनिबर्रा श्री राम जानकी मंदिर धाम के महंत स्व. कनक बिहारी दास के बैंक खाते से 90 लाख रुपये निकाल लिए गए. इस मामले की शिकायत पुलिस से की गई है. पुलिस ने रीना रघुवंशी उर्फ साध्वी लक्ष्मी और अन्य लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. बता दें कि महंत कनक बिहारी दास ने अयोध्या में राम मंदिर के लिए एक करोड़ रुपये दान में दिए थे.

दरअसल, स्व. कनक बिहारी दास महाराज के उत्तराधिकारी श्याम बाबा ने चौरई पुलिस थाने में एक शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें कहा गया था कि एसबीआई बैंक में स्व. कनक बिहारी दास का खाता था. उसमें 90 लाख रुपये जमा थे. अभी इसमें उत्तराधिकारी को लेकर केस न्यायालय में चल रहा है.

शिकायत में आरोप लगाया गया कि भोपाल की रहने वाली रीना रघुवंशी ने अपने साथियों के साथ मिलकर धोखाधड़ी की और खाते में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करवाकर नेट बैंकिंग के जरिए खाते से राशि निकाल ली. श्याम बाबा भी खुद को महंत कनक बिहारी दास का उत्तराधिकारी मान रहे हैं. वहीं साध्वी की ओर से एक कॉपी वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया गया है कि महंत कनक बिहारी दास ने उनको उत्तराधिकारी बनाया है.

बीते साल सड़क हादसे में हो गया था महंत कनक बिहारी दास का निधन

फिलहाल पुलिस ने रीना रघुवंशी उर्फ साध्वी लक्ष्मी सहित अन्य लोगों पर धारा 420 सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. स्व. महंत कनक बिहारी दास का 17 अप्रैल 2023 को सड़क हादसे में निधन हो गया था. उन्होंने अयोध्या मंदिर के लिए 1 करोड़ रुपये का दान दिया था.

इस मामले में चौरई एसडीओपी का कहना है कि एक शिकायत मिली थी. इसमें कहा गया था कि स्व. कनक बिहारी दास के अकाउंट से पैसे निकाल लिए गए हैं. शिकायत के आधार पर धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज की गई. इसमें रीना रघुवंशी का नाम दर्ज है. पूरे मामले की विवेचना चल रही है.

बताया जाता है कि रीना रघुवंशी 2022 में विदिशा में एक कार्यक्रम में कनक दास महाराज से जुड़ी थी। कनक बिहारी दास महाराज की 17 अप्रैल 2023 को सडक़ हादसे में मौत हो गई थी। उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए एक करोड़ रुपए चंदा दिया था। बम्हनीलाला के रहने वाले और श्रीराम जानकी मंदिर समिति के नए महंत श्याम दास महाराज और मंदिर से जुड़े चक्रपाल सिंह पटेल ने 15 दिन पहले चौरई थाने में शिकायत की थी। इसमें बताया था कि कनक बिहारी दास महाराज का खाता चौरई के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है। अकाउंट में 90 लाख रुपए जमा थे।
 
महाराज के निधन के बाद रीना ने कूटरचित दस्तावेजों की मदद से खुद को कनक दास महाराज का नॉमिनी बना लिया। दस्तावेजों की मदद से 28 दिसंबर 2023 को भोपाल से मोबाइल सिम भी अलॉट करवा ली। 31 दिसंबर 2023 को उसने महाराज के खाते से अपने खाते में एक रुपए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर चेक भी किया। सफल होने पर लगातार ट्रांजैक्शन करती रही। 19 जनवरी 2024 को 50 लाख रुपए कैश निकाले। 31 जनवरी को आखिरी बार 9 लाख 99 हजार 999 रुपए का ट्रांजैक्शन किया। एक महीने में ऑनलाइन और ऑफलाइन 89 लाख 80 हजार रुपए अपने खाते में ट्रांसफर कराए। अब कनकदास महाराज के खाते में सिर्फ 20 हजार रुपए बचे हैं। पुलिस ने जांच के बाद आरोपी रीना रघुवंशी पर मामला दर्ज किया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button