देश

PM Modi के स्वागत को रामनगरी तैयार, प्राण प्रतिष्ठा भव्य बनाने को तैयार, आज अयोध्या में मोदी का रोड शो

अयोध्या

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से कुछ हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार 30 दिसंबर को अयोध्या का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी अयोध्या हवाई अड्डे और अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन सहित 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री दो नई अमृत भारत ट्रेनों और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी मंदिर शहर में चार नई सड़कों का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में एक ग्रीनफील्ड टाउनशिप की आधारशिला भी रखेंगे।
 

मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले नरेंद्र मोदी आज 30 दिसंबर को अयोध्या पहुंच रहे हैं। इस दौरान वह कई परियोजनाओं की सौगात देने जा रहे हैं। नए वर्ष से पहले अयोध्या धाम को पीएम मोदी 15 हजार करोड़ से अधिक योजनाओं की सौगात देंगे। अयोध्या क्षेत्र के लिए करीब 11000 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी रेलवे स्टेशन और हवाईअडडे से सहित कई योजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 30 दिसंबर 2023 को लगभग पौने 11 बजे हवाई अड्डे का शुभारंभ और जनसभा का कार्यक्रम प्रस्तावित है। इसके बाद वह सड़क मार्ग से रामधाम के धर्मपथ और रामपथ पर रोड शो करेंगे। इसके बाद यह माना जा रहा है कि वह राम मंदिर निर्माण का जायजा लेंगे और इसके साथ ही मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को भव्य से भव्यतम बनाने के लिए बैठक भी कर सकते हैं।

पीएम मोदी आज शनिवार को सुबह 11.15 बजे रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी दोपहर 12.15 बजे नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। दोपहर लगभग 1 बजे, पीएम मोदी एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे जहां वह राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं में अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के लिए 11,100 करोड़ की परियोजनाएं और यूपी के अन्य शहरों के लिए 4,600 करोड़ की परियोजनाएं शामिल हैं।

अयोध्या हवाई अड्डे के पहले चरण को 1450 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। 6500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल वाला टर्मिनल भवन प्रति वर्ष 10 लाख यात्रियों को सेवा और सुविधा दे सकता है। वहीं अयोध्या रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास 240 करोड़ रुपये की लागत से हुआ। अब यह तीन मंजिला स्टेशन है जिसमें लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम, वेटिंग हॉल आदि जैसी आधुनिक सुविधाएं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button