देश

तीर्थयात्रियों का एक और नया जत्था Amarnath Yatra के लिए रवाना

जम्मू
 अमरनाथ यात्रा 29 जून से बालटाल और पहलगाम मार्ग पर बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच जारी है. गुरुवार 1अगस्त को 1221 यात्रियों को लेकर 36वां जत्था जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुआ. एक अधिकारी ने बताया कि 35वें दिन 1221 यात्री 54 वाहनों में जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से कश्मीर घाटी के पहलगाम और बालटाल आधार शिविरों में पहुंचे और जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बलों की निगरानी में अमरनाथ पवित्र गुफा में पूजा-अर्चना किए.

गुरुवार सुबह जम्मू से घाटी की ओर रवाना हुए यात्रियों में 958 पुरुष, 322 महिलाएं, 6 बच्चे, 32 साधु और 3 साध्वियां शामिल थीं. इनमें 395 तीर्थयात्री बालटाल मार्ग से और 826 तीर्थयात्री पहलगाम मार्ग से क्रमशः 21 और 33 वाहनों में सवार होकर गए. अधिकारियों के अनुसार 29 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 4.80 लाख से अधिक तीर्थयात्री अमरनाथ की पवित्र गुफा में दर्शन कर चुके हैं.

तीर्थयात्रियों का 35वां जत्था बुधवार को कश्मीर हिमालय में गुफा मंदिर की यात्रा शुरू करने के लिए बालटाल और नुनवान में जुड़वां आधार शिविरों से रवाना हुआ. यात्रियों के नए जत्थे ने सुबह-सुबह पारंपरिक 48 किलोमीटर नुनवान-पहलगाम मार्ग और 14 किलोमीटर बालटाल मार्ग से अपनी यात्रा शुरू की. 52 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त तक जारी रहेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button