उत्तर प्रदेश

अयोध्या के बाद मिलने जा रहे 9 और एयरपोर्ट, 5 का उद्घाटन जल्द, यूपी वालों के लिए खुशखबरी

लखनऊ
उत्तर प्रदेश के अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन शनिवार को किया जाएगा। यह आधुनिक सुविधाओं से लैस है और इसे राम मंदिर की वास्तुशैली के चित्रण के साथ पारंपरिक स्वरूप दिया गया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि अयोध्या के विमानतल का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से होगा। उन्होंने कहा, 'ये केवल अयोध्या, यूपी या देश के लिए महत्वपूर्ण तिथि नहीं है बल्कि संपूर्ण विश्व के लिए अहम तारीख है। राम की जन्मभूमि में आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो पाए ये हमारी जिज्ञासा थी। प्रधानमंत्री का एक संकल्प था कि अत्याधुनिक हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन और सभी आवागमन की सुविधा अयोध्या में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होनी चाहिए।'

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उड्डयन मंत्रालय के अगले 10 साल के टारगेट को लेकर जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'उत्तर प्रदेश में केवल 6 हवाई अड्डे थे और अब 9 हैं। 10वें हवाई अड्डे का उद्घाटन शनिवार को होने वाला है। अगले साल तक यूपी में 9 और एयरपोर्ट होंगे, जिससे कुल संख्या 19 हो जाएगी।' सिंधिया ने कहा कि 2 महीने बाद पांच हवाई अड्डों का उद्घाटन होना है जो आजमगढ़, अलीगढ़, मोरादाबाद, श्रावस्ती और चित्रकूट में बनाए जा रहे हैं। इस तरह हमने देश में 75 नए एयरपोर्ट बनाए हैं। उन्होंने कहा कि बीते 9 वर्षों में कुल हवाई अड्डों की संख्या 149 हो गई है और 2030 तक देश में 200 के करीब एयरपोर्ट होंगे।

शहर से 15 किमी दूर अयोध्या एयरपोर्ट
बता दें कि अयोध्या का नया हवाई अड्डा मुख्य शहर से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर है। उसमें आधुनिक निर्माण सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। उसे अयोध्या स्टेशन के नए भवन की तरह ही पारंपरिक स्वरूप दिया गया है। इसका मुख्य द्वार भी इसी तरह बनाया गया है। सीतापुर रोड साइड से एयरपोर्ट की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर कई पोस्टर लगाए गए हैं जिनमें प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर है और स्वागत संदेश लिखा है। इस मार्ग पर सजावटी लैंपपोस्ट लगाए गए हैं जबकि बीच में हरियाली इस क्षेत्र की आभा को बढ़ाती है।

अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बयान में कहा गया, 'पीएम मोदी 30 दिसंबर को यूपी के अयोध्या का दौरा करेंगे। वह दोपहर करीब 11.15 बजे पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे, नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। वह कई अन्य रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। दोपहर करीब सवा बारह बजे प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।' अयोध्या के अत्याधुनिक हवाई अड्डे का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए तैयार होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button