मध्यप्रदेश

दिसंबर एवं जनवरी 2025 तक कंपनी दिल्ली, मुंबई एवं हैदराबाद उड़ान भी शुरू करेगी

भोपाल
 एयर इंडिया एक्सप्रेस बेंगलुरू के अलावा दिल्ली, मुंबई एवं हैदराबाद तक उड़ानें शुरू करेगा। अक्टूबर माह से शुरू होने वाले विंटर शेड्यूल में भोपाल को आधा दर्जन नई उड़ानें मिलेंगी। इसी क्रम में इंडिगो ने पुणे एवं गोवा का हवाई कनेक्शन फिर से जोड़ने की तैयारी की है। एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस को बजट एयरलाइंस माना जाता है। कंपनी ने भोपाल को मेन स्ट्रीम लिस्ट में शामिल करने की तैयारी की है। विंटर शेड्यूल 28 अक्टूबर से लागू होता है।

कंपनी का प्रयास है किसबसे पहले बेंगलुरू उड़ान शुरू हो जाए। दिसंबर के अंतिम सप्ताह एवं जनवरी 2025 तक कंपनी दिल्ली, मुंबई एवं हैदराबाद उड़ान भी शुरू करेगी। कंपनी ने इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी से स्लाट ले लिया है। भोपाल से लंबे समय से पुणे उड़ान प्रारंभ करने की जरूरत महसूस की जा रही है। एयर इंडिया ने दो साल पहले पुणे उड़ान अचानक बंद कर दी थी। अब इस रूट पर इंडिगो कनेक्शन जोड़ने जा रही है। इंडिगो ने अक्टूबर माह से गोवा उड़ान पुन: प्रारंभ करने की तैयारी भी की है। यदि यह सब उड़ानें प्रारंभ होती हैं तो विंटर सीजन में पहली बार भोपाल से 27 जोड़ी उड़ानें हो जाएंगी।

यानि प्रतिदिन 54 विमान फेरे लगाएंगे। यह अब तक रिकॉर्ड होगा। वर्तमान में 17 जोड़ी उड़ाने हैं। आमतौर पर किसी एक रूट पर दो या अधिक कंपनियों की उडानें होती हैं तो कंपनियों में अघोषित प्रतिस्पर्धा शुरू हो जाती है। इसका लाभ यात्रियों को कम किराये के रूप में मिलता है। एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानें शुरू होते ही बैंगलुरू एवं हैदराबाद रूट पर फेयर वार शुरू होने की संभावना है। फिलहाल इन दोनों शहरों का किराया दिल्ली, मुंबई से भी अधिक है। इस बारे में एयरपोर्ट डायरेक्टर रामजी अवस्थी का कहना है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस ने चार शहरों के लिए स्लाट लिया है। इंडिगो भी पुणे, गोवा उड़ान प्रारंभ कर रहा है। विंटर सीजन में भोपाल से पहली बार प्रतिदिन 54 बार एसरक्राफ्ट मूवमेंट होगा।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button