मध्यप्रदेश

विद्यावन में दिखेगा भारत का पारम्परिक कौशल और तकनीकी ज्ञान : मंत्री श्री परमार

भोपाल
उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं आयुष मंत्री श्री इन्दर सिंह परमार ने मंगलवार को भोपाल स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल पॉलीटेक्निक महाविद्यालय के टैगोर हॉस्टल परिसर में "विद्यावन" में सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। श्री परमार ने विद्यावन में विद्यार्थियों एवं संस्थान परिवार के साथ त्रिवेणी (नीम, पीपल, बरगद) एवं पंचवटी (बिल्व पत्र, आंवला, बरगद, पीपल और सीता अशोक) सहित विभिन्न औषधीय पौधों का रोपण भी किया। मंत्री श्री परमार ने कहा कि विद्यार्थियों में प्रकृति के संरक्षण के भाव की जागृति और शिक्षण संस्थान परिसर में पर्यावरण अनुकूल परिवेश तैयार करने की दृष्टि से "विद्यावन" के रूप में अभिनव पहल की गई है। सरदार वल्लभ भाई पटेल पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में "विद्यावन" और "विद्या संवाद केंद्र" विकसित होकर आदर्श संस्थान के रूप में प्रेरणा का केंद्र बनेंगे। यहां परिसर की दीवारों पर वेदों, उपनिषदों आदि में उल्लेखित ज्ञान-विज्ञान, औषधीय एवं इंजीनियरिंग पर आधारित घटनाओं एवं प्रतीकों का चित्रण और लेखन किया जाएगा। "विद्यावन" रुपी सघन वन में विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए ग्लास हाउस भी बनाया जाएगा, जिसे "विद्या संवाद केंद्र" के रूप में विकसित किया जाएगा, यहां नैसर्गिक परिवेश में विद्यार्थी अध्ययन एवं आपस में संवाद कर सकेंगे। श्री परमार ने कहा कि "विद्यावन", विद्यार्थियों को भारत की पुरातन ज्ञान परम्परा से जोड़ने का प्रयास है। इस दौरान मंत्री श्री परमार ने विद्यावन को विकसित करने के लिए भारत के पारंपरिक तकनीकी ज्ञान एवं कौशल को म्यूरल्स(दीवार चित्रण) डिजाइन में समावेश करने को कहा। श्री परमार ने निर्देश दिए कि वृक्षों के ऐतिहासिक/औषधीय महत्व संबंधी त्वरित एवं विस्तृत विवरण प्राप्त करने के लिये टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर सूचनात्मक संकेत लगाये जायें और क्यूआर कोड/ सूचनात्मक संकेत को स्कैन करने पर प्रदर्शित जानकारी तथ्यात्मक और सत्यतापूर्ण हो।

तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री परमार ने विविध सराहनीय कार्यों के लिए छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। फिल्म टेक्नोलॉजी विभाग के छात्रों अनुज साहू, सरल ताम्रकार, बीरेंद्र कुशवाहा, उदय अहिरवार, राज रावत, धैर्य भार्गव को तकनीकी शिक्षा विभाग के लिये बनाई गयी फिल्मों में उत्कृष्ट कार्य के लिए तथा शासकीय महिला पॉलिटेक्निक की छात्राओं पूर्वी पांसे, शाहीन आलम, आराध्या श्रीवास्तव, हर्षा राजपूत और प्रभा सिंह को 'पेसा' कार्यक्रम में सराहनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान "एक पेड़ माँ के नाम" अभियान अंतर्गत भी पौध-रोपण किया गया।

मंत्री श्री परमार के समक्ष प्रस्तुत किया गया डिजाइन प्रस्ताव
मंत्री श्री परमार के समक्ष "विद्यावन" के विकास के लिए शासकीय महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालय के आर्किटेक्चर एवं इंटीरियर डिजाइन विभाग द्वारा तैयार डिजाइन प्रस्ताव की जानकारी प्रभारी विभागाध्यक्ष डॉ. आराधना हंस ने प्रस्तुत की। डॉ आराधना ने बताया कि प्रस्तावित डिजाइन प्रस्ताव में भूमि के प्राकृतिक ढलान एवं विद्यमान वृक्षों को संरक्षित करते हुए पाथवे पैटर्न डिजाइन किया गया है। पारंपरिक ज्ञान को प्रमुखता से दर्शाते हुए थीम आधारित वृक्षारोपण क्षेत्रो का विकास करते हुए नव ग्रह वृक्ष, औषधीय पौधे, देशी एवं लुप्तप्राय पौधो की प्रजातियो का पौधारोपण प्रस्तावित हैं। विद्या संवाद में बैठने की व्यवस्था आकाश गंगा के आकार से प्रेरित है, जो ब्रम्हांड की असीमित प्रकृति की तरह अनंत ज्ञानार्जन की संभावनाओं का प्रतीक है। सस्टेनेबिलिटी को बढावा देने के लिए सौर ऊर्जा से संचालित प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन प्रणाली जैसे तत्व भी सम्मिलित हैं। उद्यान सौंदर्यीकरण के अन्तर्गत उपलब्ध पत्थरों का उपयोग कर कलात्मक फर्नीचर एवं थीम आधारित/प्रकृति से प्रेरित स्कल्पचर इत्यादि का विकास प्रस्तावित हैं। यहां ऋषियों के गणित, विज्ञान, चिकित्सा एवं ब्रम्हांड के गूढ़ रहस्यों से संबंधित अनन्त ज्ञान यात्रा में योगदान को दीवारों पर म्यूरल (दीवार चित्रण) के रुप में दर्शाया जायेगा।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधानसभा भोपाल (दक्षिण-पश्चिम) के विधायक श्री भगवान दास सबनानी, आयुक्त तकनीकी शिक्षा श्री मदन विभीषण नागरगोजे एवं संस्थान के प्राचार्य डॉ. के.वी. राव सहित संस्थान परिवार के प्राध्यापक, विद्यार्थी एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button