मध्यप्रदेश

विदिशा में संजय सागर बांध के दो गेट खोले गए, लगातार बारिश होने से बांध का जलस्तर बढ़ा

भोपाल

 मध्य प्रदेश के बुरहानपुर, सागर, विदिशा और कटनी सहित 29 जिलों में तेज बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्से में चक्रवात बनता दिखाई दे रहा है. इसी तरह एक चक्रवात गुजरात के सौराष्ट्र से अरब सागर तक बना हुआ है. मंडला, बीकानेर, रायसेन, अजमेर और गुना से एक ट्रफ लाइन बंगाल की खाड़ी तक जाती हुई दिखाई दे रही है. एक ट्रफ लाइन गुजरात के दक्षिणी हिस्से से लेकर केरल के उत्तरी हिस्से तक भी बनी हुई है. इन सबकी वजह से मध्य प्रदेश में जोरदार बारिश होने के आसार हैं.

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के बैतूल, शिवपुरी, पांढुर्णा, अशोकनगर, छिंदवाड़ा, विदिशा, बुरहानपुर, सीहोर, भोपाल, नर्मदापुरम, राजगढ़, रायसेन, उमरिया, सागर, अनूपपुर, टीकमगढ़, डिंडौरी, छतरपुर, मंडला, सागर, बालाघाट, पन्ना, सिवनी, दमोह, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी, इंदौर, ग्वालियर में तेज बारिश के आसार हैं. दूसरी ओर, विदिशा में संजय सागर बांध के दो गेट खोल दिए गए हैं. यहां लगातार बारिश होने से बांध का जलस्तर बढ़ गया है. गेट खोलने के बाद प्रशासन ने निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है. प्रशासन बारिश पर पैनी नजर रख रहा है.

उज्जैन में छत गिरी, महिला की मौत
उज्जैन में लगातार तीन दिन से बारिश हो रही है. इस वजह से 29 जुलाई की शाम अमरपुरा क्षेत्र में एक जर्जर मकान की छत गिर गई. इस हादसे में वहां किराए से रह रही 52 वर्षीय महिला रईसा बी की मलबे में दबने से मौत हो गई. जबकि, उनका 27 वर्षीय बेटा हैदर नागोरी गंभीर रूप से घायल हो गया. सूचना मिलने पर खाराकुंआ पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. रईसा अपने बेटे हैदर के साथ पिछले दो साल से यहां किराए पर रह रही थीं. लगातार हो रही बारिश से मकान की हालत बेहद खराब हो गई थी. मां-बेटे बारिश रुकने के बाद मरम्मत करवाने की योजना बना रहे थे.

बहाव में फंसे चार लोग
दूसरी ओर, देवास की नागदा की पहाड़ी पर पिकनिक मनाने गए 4 युवा तेज बारिश के चलते केदार खो में फस गए. यहां पानी की बहाव इतना तेज था कि वे इस पार से उस पार नहीं जा सके. उनके फंसने की जानकारी मिलते ही औद्योगिक थाना क्षेत्र पुलिस और नगर निगम की टीम मौके पर पहुंच गई. दोनों टीमों ने ग्रामीणों की मदद से चारों को बाहर सुरक्षित निकाल लिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button