देश

राजस्थान में 5 अगस्त को ‘स्वर्ण मुकुट मस्तक दिवस’ नाम से पढ़ाया जाएगा, इसी दिन हटी थी धारा 370

जयपुर
राजस्थान के स्कूलों में अब बच्चों को धारा 370 से हटाने वाले दिन 5 अगस्त को स्वर्ण मुकुट मस्तक दिवस के नाम से पढ़ाया जाएगा. राजस्थान सरकार ने राजस्थान के स्कूलों में ख़ास दिन को मनाए जाने के लिए जारी अपने एकेडमिक कैलेंडर में 2019 में जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाने के दिन को भी शामिल किया है.

स्कूलों को जारी कैलेंडर का नाम शिव पंचांग रखा गया है जिसमें 28 मई को सावरकर जयंती, चार फ़रवरी को सूर्य नमस्कार दिवस, सात फ़रवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती,इस वैलेंटाइन डे यानी 14 फ़रवरी को माता पिता दिवस और 23 जनवरी को देश प्रेम दिवस यानी सुभाष चंद्र बोस दिवस के रूप में मनाया जाएगा.

राजस्थान के शिक्षा विभाग की तरफ़ से जारी इस एकेडमिक कैलेंडर में पहले की तरह जारी त्योहार रखे गए हैं मगर ये सभी नए दिन जोड़े गए हैं. राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने इसे देश प्रेम और संस्कार की शिक्षा देने वाला बताया है तो पूर्व शिक्षा मंत्री और राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने इसे राजनीति से प्रेरित बताया है. हालांकि इसकी घोषणा शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने पहले ही कर दी थी मगर शिक्षा विभाग ने इसे कैलेंडर के रूप में अब जारी किया है.

शिक्षा विभाग ने इसी कैलेंडर में परीक्षा का शेड्यूल भी घोषित किया है. इसके अनुसार स्कूलों में पहला टेस्ट 21 से 23 अगस्त तक और दूसरा टेस्ट 14 से 16 अक्टूबर को आयोजित होगा. इसके अलावा हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को नो बैग डे घोषित किया गया है. यह नया एकेडमिक कैलेंडर एक जुलाई 2025 से लागू होगा.

एग्जाम शेड्यूल:

पहला टेस्ट: 21 से 23 अगस्त
दूसरा टेस्ट: 14 से 16 अक्टूबर
अर्द्धवार्षिक परीक्षा: 12 से 24 दिसंबर
वार्षिक परीक्षा: 24 अप्रैल से 8 मई
रिजल्ट घोषित: 16 मई

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button