देश

प्रदर्शनकारी छात्रों ने सक्सेना को अपनी शिकायतें बताईं, जिन पर उन्होंने कहा- सख्त कार्रवाई की जाएगी, दोषी नहीं बख्शा जाएगा

नई दिल्ली
एलजी वीके सक्सेना ने सोमवार को तीनों आईएएस अभ्यर्थियों की मौत पर प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मुलाकात की। प्रदर्शनकारी छात्रों ने सक्सेना को अपनी शिकायतें बताईं, जिन पर उन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी। गुस्साए छात्रों ने "हमें न्याय चाहिए" का नारा लगाते हुए जोर देकर कहा कि एलजी उनके साथ आएं और पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड के पीछे खड़े होने के बजाय अपनी बात रखें। जैसे ही नारेबाजी तेज हुई, सक्सेना उन्हें ठीक से संबोधित किए बिना लौट गए।

एलजी ने किया वादा
हालांकि, उन्होंने कहा, "मैं आपके साथ हूँ।" उन्होंने कहा कि यह उनका वादा है कि छात्रों की मौत के लिए जिम्मेदार किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। सक्सेना ने रविवार को संभागीय आयुक्त को बारिश से आई बाढ़ के कारण पुराने राजेंद्र नगर में राव के आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में छात्रों की मौत पर एक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया। एलजी ने कहा कि यह घटना संबंधित एजेंसियों द्वारा "आपराधिक उपेक्षा" और "बुनियादी रखरखाव" की कमी की ओर इशारा करती है। उन्होंने कहा कि दोषियों को सजा दी जाएगी।

तीन छात्रों की हुई मौत
हादसे में मरने वाली एक छात्रा तान्या की पहचान उसी समय हो गई थी। वह मूल रूप से बिहार के औरंगाबाद की रहने वाली थी। उसके पिता तेलंगाना में इंजीनियर हैं। रविवार को दो अन्य की पहचान उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर की श्रेया यादव व केरल के एर्नाकुलम के नेविन डाल्विन के रूप में हुई। ये तीनों राजेंद्र नगर में ही अलग-अलग पीजी में रहते थे

कोचिंग सेंटर का मालिक गिरफ्तार
राव आईएएस कोचिंग सेंटर (Rau IAS Coaching Center) के मालिक अभिषेक गुप्ता और कोऑर्डिनेटर को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इन दोनों आरोपियों समेत बिल्डिंग मैनेजमेंट, ड्रेनेज सिस्टम की देखभाल करने वाले निगमकर्मियों व अन्य के खिलाफ गैर इरादतन हत्या की विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर लिया है।बीएनएस की धारा 105, 106 (1), 115 (2), 290, 3 (5) के तहत केस दर्ज किया गया है। ये धाराएं गैर जमानती हैं। इन धाराओं में अधिकतम 10 साल सजा का प्रावधान है। मामले में पुलिस ने फिलहाल राव आईएएस कोचिंग सेंटर के मालिक (सीईओ) अभिषेक गुप्ता व कोऑर्डिनेटर देशपाल सिंह को गिरफ्तार कर लिया है।

बेसमेंट को नुकसान पहुंचाने वाला गिरफ्तार
पुलिस ने एक थार कार के मालिक को गिरफ्तार किया है। इसी ने अपनी कार इमारत के गेट को नुकसान पहुंचाया था। जिससे बेसमेंट में पानी घुस गया था।

गिरफ्तार आरोपितों में बिल्डिंग के चार मालिक शामिल
इस बिल्डिंग के चार मालिक हैं, जिनके नाम सरबजीत सिंह, तेजिंदर सिंह, हरविंदर सिंह और परविंदर सिंह हैं। चारों चचेरे भाई हैं। ये लोग करोलबाग में रहते हैं। इन्होंने राव आइएएस कोचिंग सेंटर के मालिक अभिषेक गुप्ता को चार लाख रुपए मासिक किराए पर बिल्डिंग का बेसमेंट एरिया दे रखा था। वहीं, घटना के तीसरे दिन दिल्ली नगर निगम ने मुखर्जी नगर में बड़ी कार्रवाई की। राजधानी की बड़ी आईएएस कोचिंग एकेडमी में शामिल दृष्टि आईएएस (मेसर्ज दृष्टि-द विजन) के नेहरू विहार स्थित बड़े सेंटर को नगर निगम की टीम ने सोमवार मध्याह्न सील कर दिया। यह काेचिंग सेंटर वर्धमान माल के बेसमेंट में चल रहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button