उत्तर प्रदेश

यूपी में 120 ई- बसों की होगी खरीद, वाराणसी, अयोध्या, मथुरा-वृंदावन जैसे धार्मिक शहरों में चलेंगी ई-बसें

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में सड़क परिवहन व्यवस्था को बेहतर बनाने की योजना पर काम तेज किया गया है। हर यात्री की यात्रा को सुखद बनाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यूपी परिवहन निगम 120 इलेक्ट्रिक बस और 1000 डीजल बीएस-6 बस खरीदने जा रहा है।निगम के निदेशक मंडल ने बसों की खरीद के प्रस्ताव को अनुमति प्रदान कर दी। इन 1000 डीजल बसों को मुख्य रूप से कुंभ मेले में उपयोग में लाया जाएगा, जिसमें प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, लखनऊ अयोध्या, गोरखपुर क्षेत्र शामिल होंगे। महाकुंभ की तैयारियां जोरों से चल रही हैं। प्रदेश के विभिन्न इलाकों से महाकुंभ में श्रद्धालुओं को लाने और ले जाने के लिए विशेष योजना तैयार की गई है।

परिवहन निगम के एमडी मासूम अली सरवर ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के निर्देशों के आधार पर बोर्ड बैठक में बसों की खरीद का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि 120 इलेक्ट्रिक बसों को अगले चरण में उत्तर प्रदेश के धार्मिक शहरों में दिया जाएगा। इसमें वाराणसी, अयोध्या, मथुरा-वृंदावन आदि शामिल हैं। प्रदूषणमुक्त परिवहन को लेकर इस योजना को जमीन पर उतारने की तैयारी है।

परिवहन निगम के एमडी ने बताया कि इसके पहले 100 इलेक्ट्रिक बस का आर्डर उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की ओर से दिया जा चुका है। मेसर्स स्विच मोबिलिटी की 100 इलेक्ट्रिक बसें प्रयागराज, आगरा एवं गाजियाबाद क्षेत्र को दी जाएंगी। इनकी रेंज 220 किलोमीटर होगी। इन बसों के मिलने से प्रयागराज, आगरा और गाजियाबाद के आसपास के सभी शहर ई-बस सर्विस से जुड़ सकेंगे। योगी सरकार ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए ई-व्हीलकल्स को खूब प्रमोट कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button