उत्तर प्रदेश

यूपी रोडवेज की दिल्ली, बरेली, रूटों पर जमकर हो रही दादागिरी

उत्तराखंड

यूपी रोडवेज बसों की जमकर दादागिरी का एक मामला सामने आया है। रोडवेज बसें नंबर प्लेट के बिना ही संचालित हो रही है। यूपी रोडवेज बसों के दिल्ली रूट पर इस हरकत के बाद ऐक्शन हो संबंधित विभाग को पत्र लिखा गया है। उत्तराखंड परिवहन निगम के काठगोदाम मंडल में सबसे अधिक कमाई वाले दिल्ली-हल्द्वानी रूट पर यूपी रोडवेज की बसों की संख्या बिना निगम की जानकारी के ही बढ़ गई हैं। 15 से अधिक बसें बिना नंबर के बस अड्डे से सवारियां भरकर ले जा रही हैं।

इससे उत्तराखंड परिवहन निगम को घाटा हो रहा है। वहीं निजी बसें और टैक्सी, मैक्स वाहन भी स्टेशन के आसपास से डग्गामारी कर रही हैं। इसके खिलाफ रोडवेज प्रबंधन ने आरटीओ को पत्र लिखकर कार्रवाई करने की मांग की है।उत्तराखंड परिवहन निगम के हल्द्वानी और काठगोदाम डिपो के लिए दिल्ली-हल्द्वानी सबसे अधिक कमाई वाला रूट है। हर रोज दोनों डिपो से सामान्य दिनों में करीब 34-35 साधारण बसें दिल्ली के लिए चलती हैं। यूपी रोडवेज की दिल्ली के लिए 24, मुरादाबाद के लिए 27 और रामपुर के लिए 11 बसें चलती हैं।

इन बसों के लिए समय निर्धारित किया गया है। मगर कुछ समय से यूपी रोडवेज की कई नई बसें बिना नंबर के ही हल्द्वानी बस अड्डे से सवारियां भरकर ले जा रही हैं। रोडवेज बस अड्डे पर दिल्ली, बरेली, देहरादून जाने वाली बसों का समय निर्धारित है।

दोपहर में जब एआरएम सुरेंद्र बिष्ट और स्टेशन इंचार्ज इंदिरा भट्ट ने बसों की चेकिंग की तो मनमानी का खुलासा हुआ। इस दौरान यूपी रोडवेज की दिल्ली रूट की पांच बसें बस अड्डे में खड़ी मिलीं। इनके परिचालकों के पास पर्ची तो थी।लेकिन बस कहां जाएगी, यह दर्ज नहीं था। हालांकि परिचालक बस मुरादाबाद जाने की बात कर रहे थे, लेकिन सभी बसों में दिल्ली के बोर्ड लगे हुए थे। जिनकी रिकॉर्डिंग कर निगम प्रबंधन उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के अधिकारियों को भेजने की तैयारी में हैं।

रोडवेज के प्रवेश द्वार के पास लगती हैं बसें
हल्द्वानी बस अड्डे की स्टेशन इंचार्ज इंदिरा भट्ट ने बताया कि बस अड्डे पर यूपी की बसों से जाम की स्थिति बनी रही थी। एक चालक ने बिना निर्धारित समय के यूपी के बस में सवारी भरने की शिकायत की थी।

आरटीओ को लिखा पत्र, कार्रवाई नहीं
परिवहन निगम ने आरटीओ हल्द्वानी संभाग को पत्र लिखकर संयुक्त चेकिंग करने का अनुरोध किया है। इसमें यूपी की बसों के गुपचुप सवारी बैठाकर ले जाने की भी शिकायत की गई है। बीते 6 जुलाई को आरटीओ को पत्र लिखकर बस अड्डे के बाहर से सवारी भर रहे डग्गामार वाहनों पर कार्रवाई करने की मांग की गई थी।

यूपी रोडवेज की बसें गुपचुप तरीके से बस अड्डे के अंदर से सवारियां भरकर ले जा रही हैं। जांच के दौरान 15 से अधिक बसें पकड़ में आईं हैं। इसकी रिपोर्ट बनाकर यूपी रोडवेज के संबंधित डिपो को भेजी जा रही है। साथ ही आरटीओ से संयुक्त चेकिंग किए जाने का अनुरोध भी किया गया है।
सुरेंद्र बिष्ट, एआरएम हल्द्वानी

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button