मध्यप्रदेश

डी आई पी योजना के अंतर्गत बरगावाँ में शिविर हुआ सम्पन्न

डी आई पी योजना के अंतर्गत बरगावाँ में शिविर हुआ सम्पन्न      

  
  दिव्यजनों को कृत्रिम उपकरण किए गए वितरित

सिंगरौली
सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा संचालित डीआईपी योजना अंतर्गत दिव्यांग जनों को सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग प्रदान करने हेतु जनवरी 2024 में आयोजित चिन्हांकन कार्यक्रम तहत नगर पर्षद बरगावाँ में वितरित किया गया । वितरण कार्यक्रम के दौरान जिला कलेक्टर श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने आम जनता को चल रहे राजस्व महाअभियान 2.0 का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया । वहीं देवसर विधायक राजेंद्र मेश्राम  द्वारा दिव्यांग जनों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का आश्वासन दिया।

 कार्यक्रम की शुरुआत में जिला पंचायत  के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग मोदी द्वारा  अवगत कराया गया की सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा संचालित डीआईपी योजना अंतर्गत दिव्यांग जनों को सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग प्रदान करने हेतु चलाया जा रहा है जिसके तहत 6 चरणों में 421 लाभार्थियों 642 उपकरणों का वितरण कर योजना के तहत लाभान्वित किया गया। इससे अतिरिक्त दिव्यांग जनों के लिए बरगावाँ में  दिव्यांग स्कूल का निर्माण किया गया है जिसका संचालन अगस्त तक कर लिया जाएगा। इस विद्यालय में 100 मुख बधिर तथा नेत्रहीन छात्रों को शिक्षित किया जाएगा। इस विद्यालय का लाभ कक्षा 1 से कक्षा पांचवी तक के दिव्यांग विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही विद्यालय में 60 विद्यार्थियों के लिए हॉस्टल सुविधा भी दी जाएगी। विद्यालय में लिफ्ट के माध्यम से यह भी सुनिश्चित किया गया है कि छात्रों को आवा जाहि में परेशानी ना हो।
प्रशासन की योजना अंतर्गत दिव्यांग छात्रों को तकनीकी शिक्षा के लिए शुल्क प्रतिपूर्ति तथा प्रशासनिक परीक्षाओं में क्वालीफाई करने वाले दिव्यांग छात्रों को प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी है।

कलेक्टर द्वारा बताया गया कि  बताया गया कि सामाजिक न्याय का अधिकार सभी जनों को है इसीलिए लोक कल्याण व्यवस्था से संबंधित योजनाओं के द्वारा दिव्यांगों को सम्मान पहुंचाने तथा देश की भागीदारी में सहयोग देने के लिए योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजनाएं का लाभ जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक दिव्यांगो को दिलाया जायेगा। उन्होंने जनता को प्रशासन द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं से अवगत करवाया और आम जनता से इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। देवसर विधायक ने कहा की प्रत्येक व्यक्ति को उसका अधिकार मिलना चाहिए।इसके लिए सारगर्वित योजनाओं का  संचालन जिला प्रशासन द्वारा निरंतर  किया जा रहा है। इन योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचाना हमारा प्राथमिक कर्तव्य है। प्रशासन के साथ-साथ जनता को भी अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपने परिसर को स्वच्छ साफ और सुरक्षित बनाने की  जिम्मेदारी हम सभी की है। इस कर्तव्य का पालन करने से हम फैल रही संक्रमित बीमारियों से अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं। इस अवसर पर पूर्व विधायक सुभाष बर्मा, नगर परिषद बरगवा की अध्यक्ष श्रीमती प्रमिला देवी सहित दिव्याग जन उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button