मध्यप्रदेश

विकसित एवं आत्मनिर्भर भारत को परिलक्षित करते हुए बजट 2024-25 को प्रस्तुत किया है : संस्कृति मंत्री

भोपाल
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के प्रथम वर्ष के बजट को किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री ऐदल सिंह कंषाना ने क्रांतिकारी बजट बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में किसानों के लिये विशेष प्रावधान किये गये है। बजट में पहली बार किसानों की फसलों के डिजीटल सर्वेक्षण कराये जाने की बात कही गई है, जो कि ऐतिहासिक होकर अभूतपूर्व है।

कृषि मंत्री श्री कंषाना ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तुत किये गये बजट 2024-25 में 9 सूत्री योजनाएँ पेश की गई है, जिसमें कृषि उत्पादकता पर भी फोकस किया गया है। मंत्री श्री कंषाना ने प्रसन्नता जताई है कि बजट में कृषि एवं सहायक गतिविधियों के लिये 1.52 लाख करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। विभिन्न 32 फसलों की 109 नवीन किस्मों का विमोचन किया जायेगा। प्राकृतिक खेती को आगामी 2 वर्षों में बढ़ावा देने के लिये लगभग 1 करोड़ कृषकों को प्राकृतिक खेती के उत्पादों के प्रमाणीकरण, ब्रांडिंग, मार्केटिंग में सहायता की जायेगी।

संस्कृति, पर्यटन, धार्मिक न्याय और धर्मस्व राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री श्री धर्मेंद्र भाव सिंह लोधी ने बजट 2024-25 पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मागदर्शन में केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने विकसित एवं आत्मनिर्भर भारत को परिलक्षित करते हुए बजट प्रस्तुत किया है। यह बजट गांव, गरीब, किसान, महिला एवं नौजवानों समेत 140 करोड़ देशवासियों की आकाक्षाओं, आशाओं एवं अमृतकाल के सभी संकल्पों को सिद्ध करने वाला है।

यह बजट भारत की इकोनॉमी को तीसरे स्थान की इकोनामी बनाने के लिए लाया गया बजट है, जिसमें गरीबों के लिए 3 करोड़ आवास, लखपति दीदी के माध्यम से महिला सशक्तिकरण समेत सभी वर्गों को ध्यान में रखकर पेश किया गया जो अद्भुत और स्वागत योग्य बजट है। मंत्री लोधी ने कहा कि इस जनहितैषी ऐतिहासिक बजट के लिए मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं, अभिनंदन करता हूँ।

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती कृष्णा गौर ने कहा है कि केन्द्रीय बजट 2024-25 सभी वर्गों के कल्याण और सशक्त, समृद्ध, आत्मनिर्भर राष्ट्र निर्माण का बजट है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्‍व में वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा 2024-25 का ऐतिहाहसिक बजट प्रस्तुत किया गया है।

बजट में सभी वर्गों के कल्याण का ध्यान रखा गया है। स्वास्थ्य, शिक्षा सहित सभी क्षेत्र में बजट में पर्याप्त प्रावधान किया गया है। बजट में किसानों, गरीबों, महिलाओं, युवाओं सहित सभी वर्गों के लिये प्रावधान किये गये। बजट में आयकरदाताओं को राहत देने के प्रावधान किये गये हैं। इससे अधिकारी-कर्मचारी लाभान्वित होंगे। किसानों के हितों का ध्यान रखा गया है। मंत्री श्रीमती गौर ने प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण को ऐतिहासिक बजट के लिये आभार व्यक्त किया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button