मध्यप्रदेश

कमिश्नर कार्यालय में आयोजित हुई जनसुनवाई

शहडोल
कमिश्नर कार्यालय के सभागार में आज साप्ताहिक जनसुनवाई आयेाजित की गई। जनसुनवाई में संयुक्त आयुक्त विकास मगन सिंह कनेश ने शहडोल संभाग के दूर-दराज क्षेत्रों से आए लोगों की समस्याएं एवं शिकायतें सुनी तथा निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।

   जनसुनवाई के दौरान शहडोल जिले के जनपद पंचायत गोहपारू के ग्राम करूआ निवासी गौरव बंसल  ने आवेदन देकर बताया कि मै 10 वीं कक्षा  उत्कृष्ट  मॉडल विद्यालय असवारी में द्वितीय श्रेणी में पास हुआ हूं। मुझे सीएम राइज विद्यालय गोहपारू में कक्षा 11 वीं में प्रवेश दिलाया जाए। जिस पर संयुक्त आयुक्त विकास ने संयुक्त संचालक शिक्षा की ओर पत्र प्रेषित कर  प्रवेश के निर्देश दिए।  जनसुनवाई में ग्राम पंचायत देवरहा  जिला शहडोल सरपंच शेषराम बैगा ने आवेदन देकर बताया कि ग्राम देवदहा के बसाहट (झिरिया टोला) में अति पिछडी बैगा जनजाति के लोगों कि जनसंख्या लगभग 800 है जो कि आज भी शासन कि मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। सरकार के द्वारा बैगा जनजाति के लोगों को मूलभूत सुविधाओं जैसे बिजली शुद्ध पेयजल एवं बारहमासी सड़क पहुंचाने के लिये जनमन योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, हर घर नल योजना एवं बैगा बसाहटो में विद्युतीकरण की योजना से कोई भी कार्य नहीं किये जा रहे हैं। उनका कहना था कि ग्राम पंचायत देवदहा के झिरिया टोला में सड़क, पानी, जल व अन्य आवश्यक कार्य कराया जाए। जिस पर संयुक्त आयुक्त विकास ने सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग शहडोल की ओर आवेदन प्रेषित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

    जनसुनवाई में अनूपुपर जिले के ग्राम पंचायत गिजरी निवासी लालमन सिंह ने आवेदन देकर बताया कि 13 मई 2024 को मैं गांव के ही जंगल तरह अपना गाय एवं बैल को चराने के लिये गया था. जिसमें एक गाय को शेर के द्वारा हमला कर गाय को खा लिया था, तथा 28 जून 2024 को मैं गांव में ही अपने बैल को चराने के लिये गया था. जिसमें अचानक शेर आ गया और मेरे बैल को हमला कर खा गया था, जिससे मैं काफी तंग व परेशान हो गया हूँ तथा गांव के सरपंच एवं सचिव को मेरे द्वारा बताया गया कि मेरे गाय एवं बैल के संबंध में उक्त घटना के बारे में बताया गया तथा फारेस्ट गार्ड को भी बताया गया है।  लालमन सिंह का कहना था कि कुछ मुआवजा व सहायता राशि दिलाया जाए। जिस पर संयुक्त आयुक्त विकास ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पुष्पराजगढ़ की ओर आवेदन प्रेषित कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

        इसी प्रकार जनसुनवाई में शहडोल संभाग के दूर-दराज से आए अन्य लोंगो की भी सुनवाई की गई तथा  निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए गए। जनसुनवाई में उपायुक्त राजस्व श्रीमती मिनिषा पाण्डेय सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button