विदेश

बाइडेन ने राष्ट्रपति रेस से पीछे हटे अब कमला हैरिस के लिए धुंआधार प्रचार करेंगे

न्यूयॉर्क
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सभी को चौंकाते हुए राष्ट्रपति चुनाव से अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली. बाइडेन ने इस रेस से पीछे हटने के अपने फैसले का समर्थन करते हुए इसे एकदम सही बताया. उन्होंने कहा कि वह कमला हैरिस के लिए धुंआधार प्रचार करेंगे.

बाइडेन ने समर्थकों से अपील की है कि कमला हैरिस का ठीक उसी तरह से समर्थन करें, जैसा मेरा करते आए हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार अभियान का नाम बदला है लेकिन मिशन अभी नहीं बदली है और हमारा मिशन है, डोनाल्ड ट्रंप को हराना.

बाइडेन ने अपनी टीम से कहा कि अगर मुझे कोरोना नहीं होता तो मैं आपके साथ यहां बैठा होता, आपके साथ खड़ा होता. आप लोगों ने जो किया है, मुझे उस पर गर्व है. कोरोना की वजह से मैं अगले तीन से चार दिन तक लोगों से मिल नहीं पाऊंगा लेकिन मैं जल्द ही लोगों के बीच होऊंगा. मैं कहीं नहीं जा रहा. मैं चाहता हूं कि लोग ये याद रखें कि हमने बेहतरीन काम किया है.

कमला हैरिस का दिल खोलकर समर्थन करें

उन्होंने चुनाव प्रचार टीम से आग्रह किया है कि वे कमला हैरिस का दिल खोलकर समर्थन करें और एकजुट होकर ट्रंप को हराएं. उन्होंने कहा कि मैं प्रचार टीम से कहना चाहता हूं कि वह (कमला) बेहतरीन हैं. मैं सभी का उनके प्रयासों के लिए शुक्रगुजार हूं. मैं जानता हूं कि कल की खबर चौंकाने वाली है लेकिन मेरा वो फैसला सही था. मैं जानता हूं कि यह आपके लिए आसान नहीं था क्योंकि आपने मुझे जिताने के लिए जी-जान  एक की हुई है. लेकिन मैंने सही फैसला लिया है.

बाइडेन ने कहा कि बेशक चुनाव प्रचार अभियान का नाम बदला गया है लेकिन हमारा मिशन अभी तक नहीं बदला है. मैं कमला हैरिस का जमकर प्रचार करूंगा. हमें लोकतंत्र बचाने की जरूरत है. ट्रंप हमारे समुदाय और देश के लिए खतरा है. मेरे विदेश नीति सहयोगियों, मेरे समकक्षों और दुनियाभर के लोगों से पूछिए वह अभी भी खतरा बने हुए हैं. मुझे यकीन है कि आपने जिस तरह की मेहनत मेरे लिए की है, आप वैसी ही मेहनत कमला हैरिस को जिताने में भी करेंगे.

बता दें कि बाडेन ने रविवार को चिट्ठी लिखकर अचानक से राष्ट्रपति चुनाव से अपनी उम्मीदवारी वापस लेने का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे. बाइडेन का यह फैसला तब आया, जब डेमोक्रेटिक पार्टी के बड़े नेता और उनके समर्थक उनसे नाम वापस लेने की अपील कर रहे थे.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया है और कमला हैरिस डेमोक्रेट्स का चेहरा बन गई हैं. इसी बीच अमेरिकी संसद के पूर्व सदस्य तुलसी गबाार्ड ने कमला हैरिस को लेकर चिंता जाहिर की है.  गबार्ड का मानना है कि कमला हैरिस राष्ट्रपति और कमांडर इन चीफ बनने लायक नहीं हैं और उनका नेतृत्व देश के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

एक वीडियो पोस्ट शेयर करते हुए तुलसी गबार्ड ने कहा कि जो बाइडेन गए और कमला हैरिस आ गईं. उन्होंने आगे लिखा कि इनकी बातों में मत आइएगा, कोई नीति बदलने वाली नहीं है. जैसे बाइडेन खुद फैसला नहीं लेते थे, वैसे ही कमला हैरिस भी नहीं लेंगी. वीडियो पोस्ट में तुलसी गबार्ड ने हिलेरी क्लिंटन को युद्ध की आग भड़काने वाले गुट की रानी बता दिया और कहा कि कमला हैरिस उनकी (हिलेरी क्लिंटन) नौकरानी हैं और वो नाम मात्र की ही प्रमुख बन सकेंगी. गबार्ड अपना हमला जारी रखते हुए कहा कि ये लोग दुनिया को युद्ध की आग में झोंकना जारी रखेंगे और हमारी आजादी छीन लेंगे.

'जो राय हिलेरी को लेकर थी, वहीं कमला हैरिस पर भी है'

2020 में डेमोक्रेटिक नॉमिनेशन के दौरान उम्मीदवार रही तुलसी गबार्ड ने यूद्ध और शांति पर कमला हैरिस के फैसलों को लेकर चिंता जाहिर की है. उनका मानना है कि कमला हैरिस के फैसलों का असर हर अमेरिकी नागरिक पर पड़ेगा. इसी के साथ उन्होंने हिलेरी और हैरिस को एक जैसा बताते हुए कहा कि उनकी राय हिलेरी क्लिंटन के बारे में भी वैसी ही थी, जैसी कमला हैरिस को लेकर है.

गबार्ड का कहना है कि अगर कमला हैरिस राष्ट्रपति बन जाती हैं तो वो युद्ध भड़काने वाले उस गुट की नौकरानी के तौर पर काम करेंगी, जिसका असर बाइडेन के कार्यकाल में भी दिखाई दिया था. इसी के साथ गबार्ड ने नवंबर में होने वाले चुनावों में कमला हैरिस के खिलाफ वोट करने की अपील अमेरिकी नागरिकों से की है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button