देश

नूहँ में 24 घंटे के लिए इंटरनेट-बल्क SMS पर रोक, ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा को लेकर अलर्ट

 नूंह

गुरुग्राम से सटे मेवात जिले के नूंह में आज कड़ी सुरक्षा के बीच ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा निकाली जाएगी. यह यात्रा दोपहर 12 बजे शुरू होगी और शाम 5 बजे तक समाप्त हो जाएगी. जिला प्रशासन ने भी विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और कई हिंदू संगठनों के साथ यात्रा की तैयारियों पर बैठक कर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

यात्रा से पहले नूंह जिले में सुरक्षा बढ़ा दी है. प्रशासन ने रविवार को ही मोबाइल इंटरनेट और एक साथ कई लोगों को एसएमएस भेजने की सेवाओं को 24 घंटे के लिए निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया है. पिछले साल इस यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी. 

पिछले साल 31 जुलाई को नूंह में विश्व हिंदू परिषद की शोभा यात्रा पर भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद भड़की झड़पों में दो होमगार्ड और गुरुग्राम की एक मस्जिद के एक मौलवी समेत छह लोगों की मौत हो गई थी. इस बार यात्रा से पहले ही जिले में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के को तैनात किया गया है और ड्रोन के जरिए भी कड़ी निगरानी की जाएगी. यात्रा के दौरान 5,000 पुलिसकर्मियों द्वारा निगरानी की जाएगी. रविवार को पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में जिले में ‘फ्लैग मार्च’ निकाला गया.

मोबाइल इंटरनेट बंद, ब्रॉडबैंड रहेगा चालू
हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अनुराग रस्तोगी के आदेश के अनुसार, नूंह में मोबाइल इंटरनेट व बल्क एसएमएस सेवाएं 22 जुलाई सायं 6 बजे तक सस्पेंड रहेंगी. इस संबंध में उचित कार्यवाही के लिए हरियाणा की सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं. इन आदेशों का उल्लंघन करने पर संबंधित प्रावधानों के तहत कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. 

सरकार के मुताबिक,  इंटरनेट सेवाओं के दुरुपयोग से भड़काऊ सामग्री, झूठी अफवाहों के प्रसार से जिला नूंह में सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान, कानून एवं शांति व्यवस्था में गड़बड़ी की संभावना को रोकने के लिए यह आदेश जारी किया गया है.सार्वजनिक सुविधा व लोगों की बुनियादी घरेलू जरूरतों के अनुसार व्यक्तिगत एसएमएस, मोबाइल रिचार्ज, बैंकिंग एसएमएस, वॉइस कॉल, कॉर्पोरेट और घरेलू ब्रॉडबैंड व लीज लाइनों द्वारा प्रदान की जाने वाली इंटरनेट सेवाओं को इसमें छूट दी गई है.

बिट्टू बजरंगी को अनुमति नहीं

इस यात्रा में शामिल होने के लिए बिट्टू बजरंगी को अनुमति नहीं दी गई है. फरीदाबाद पुलिस द्वारा बिट्टू बजरंगी के घर के बाहर लगाए गए नोटिस में कहा गया है कि पिछले साल यात्रा के दौरान सांप्रदायिक दंगे भड़काने में उनकी संलिप्तता के कारण बिट्टू बजरंगी को यात्रा में शामिल होने की परमिशन नहीं दी गई है. पिछले साल नूंह दंगों से संबंधित बिट्टू बजरंगी के खिलाफ कुल 9 मामले दर्ज किए गए हैं. पुलिस ने बिट्टू बजरंगी को यात्रा के दौरान अपने घर पर ही रहने और दंगे भड़काने में किसी भी तरह की संलिप्तता से बचने के लिए कहा है.

नूंह पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी
ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा के दौरान भारी वाहनों के लिए नूंह पुलिस की तरफ से रुट डायवर्जन को लेकर विशेष एडवाईजरी जारी की गई है.पुलिस ने आग्रह किया है कि इस दौरान भारी वाहन चालक नूंह पुलिस की एडवाईजरी का पालन कर अपनी यात्रा को आसान/सुगम बना सकते हैं. पुलिस की एडवाइजरी के मुताबिक,
1. अलवर से सोहना/गुरुग्राम जाने वाले भारी वाहन फिरोजपुर झिरका के अम्बेडकर चौक से मुम्बई एक्सप्रेस-वे से वायां के.एम.पी. रेवासन होते हुए सोहना/गुरुग्राम जाएं.
2. जिन भारी वाहनों को सोहना/गुरुग्राम से अलवर की तरफ जाना हैं वो वाहन चालक वायां के.एम.पी. रेवासन से मुम्बई एक्सप्रेस-वे होते हुए अम्बेडकर चौक फिरोजपुर झिरका से अलवर की तरफ जाएं.
3. जिन भारी वाहनों को तावडू से अलवर की तरफ जाना हैं वो भारी वाहन चालक वायां के.एम.पी. रेवासन से मुम्बई एक्सप्रेस-वे होते हुए अम्बेडकर चौक फिरोजपुर झिरका से अलवर की तरफ जाएं.
4. जिन भारी वाहनों को पलवल, होडल व अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश) से अलवर जाना हैं वो भारी वाहन चालक वायां के.एम.पी. होते हुए मुम्बई एक्सप्रेस-वे से अम्बेडकर चौक फिरोजपुर झिरका से अलवर की तरफ जाएं.
5. जिन भारी वाहनों को पलवल, होडल व अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश) से नूंह जाना हैं वो भारी वाहन चालक ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा समाप्त होने उपरांत ही नूंह आएं.
6. जिन भारी वाहनों को जयपुर से नूंह आना हैं वो भारी वाहन चालक वायां मुम्बई एक्सप्रेस-वे से के.एम.पी. रेवासन होते हुए ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा समाप्त होने उपरांत ही नूंह आएं.
7. जिन भारी वाहनों को पुन्हाना से नूंह आना हैं वो भारी वाहन चालक ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा समाप्त होने उपरांत ही नूंह आएं.
8. जिन भारी वाहनों को गुरुग्राम से नूंह आना हैं वो भारी वाहन चालक ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा समाप्त होने उपरांत ही नूंह आएं.
9. जिन भारी वाहनों को तावडू से नूंह आना हैं वो भारी वाहन चालक ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा समाप्त होने उपरांत ही नूंह आएं.
पुलिस ने कहा है कि इसके अतिरिक्त अन्य विभिन्न स्थानों से नूंह आने वाले भारी वाहन चालक अपने वाहनों को ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा समाप्त होने उपरांत ही नूंह लाएं.

पहाड़ पर तैनात रहेगी पुलिस
पुलिस ने नूंह शहर, नल्हारेश्वर मंदिर, अरावली पर्वत, बड़कली चौक, झिरकेश्वर मंदिर, श्रृंगेश्वर मंदिर और यात्रा के समापन स्थलों पर नजर रखी जा रही है.ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है.इस बार पूरी यात्रा की वीडियोग्राफी होगी. ड्रोन कैमरे से यात्रा पर पूरी नजर रखी जाएगी. पिछले वर्ष की तरह कोई अप्रिय घटना न हो, उसके लिए नूंह पुलिस काफी बंदोबस्त किए हैं.  इतना ही नहीं, घुड़सवार पुलिस को भी तैनात किया गया है.

तेज म्यूजिक सिस्टम पर भी रोक
वहीं यात्रा में आने वाले लोग हथियार और लाठी डंडे व तेज म्यूजिक सिस्टम पर भी रोक लगा दी गई है.नूंह में केएमपी सहित अन्य मार्गों से आने वाले वाहनों की चेकिंग तक होगी. वहीं पिछले साल जिस नल्हड़ मंदिर के पहाड़ से उपद्रवियों द्वारा फायरिंग की गई थी. इस बार पहाड़ पर भी पुलिस के जवान तैनात होंगे.

जहां से जलाभिषेक के यात्री एंट्री करेंगे तो उन पर पूरी निगरानी रहेगी. इस यात्रा के दौरान हरियाणा पुलिस के जवान, आरपीएफ, सीआरपीएफ, कंमाडों व अन्य सुरक्षा कर्मियों को लगाने का प्लान पुलिस विभाग तैयार कर चुका है. एसपी विजय प्रताप का कहना है कि सोशल मीडिया पर भी विशेष नजर बनाई हुई है. किसी प्रकार के गलत व भड़काऊ पोस्ट डालने पर कानूनी कार्रवाई होगी. मुस्लिम समुदाय के लोग भी ब्रजमंडल यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं को फूलमालाओं से स्वागत करेंगे.

क्यों होती है नूंह में यात्रा
हरियाणा के सबसे बड़े मुस्लिम-बहुल जिले के बारे में माना जाता है कि यहां कई प्राचीन मंदिर हैं, जो हिंदुओं की माइनोरिटी के कारण देखरेख की कमी से जूझ रहे हैं. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार यहां महाभारत काल के समय के तीन शिवलिंग भी हैं. इन मंदिरों से से लोगों को वापस जोड़ने के लिए हिंदू संगठनों ने कुछ ही साल पहले मेवात दर्शन यात्रा शुरू की.

इस दौरान श्रद्धालु नूंह के मंदिरों के दर्शन करते हैं.सोहना से मेवात का ये आयोजन जलाभिषेक से शुरू होता है. ये अभिषेक नल्हाड़ महादेव मंदिर में होता है, जो कि कथित तौर पर पांडवों के समय में बना था. यहां पानी का एक कुंड भी पांडवों के नाम पर है. कई पड़ावों से होते हुए जत्था श्रृंगेश्वर महादेव मंदिर में पहुंचता है, जहां एक बार फिर जलाभिषेक होता है. पिछले साल यात्रा हिंसा की वजह से अधूरी रह गई थी.

पिछले साल हुई थी जबरदस्त हिंसा
पिछले साल 31 जुलाई को हरियाणा के नूंह जिले में भीड़ द्वारा विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को रोकने की कोशिश की गई थी. ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा के दौरान भीड़ ने पथराव कर दिया था. देखते ही देखते यह दो समुदायों की हिंसा में बदल गई. माहौल इतना गर्म हो गया कि सैकड़ों कारों को आग लगा दी गई. साइबर थाने पर भी हमला किया गया. फायरिंग भी हुई. पुलिस पर भी हमला हुआ. नूंह के बाद सोहना में भी पथराव और फायरिंग हुई. वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया. इसके बाद हिंसा की आग नूंह से फरीदाबाद-गुरुग्राम तक फैल गई.

जिसमें दो होमगार्डों सहित 6 लोगों की मौत हो गई थी और कई पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 15 अन्य घायल हो गए थे. और कारों में आग भी लगा दी है. साथ ही उसी रात गुरुग्राम में एक मस्जिद पर भीड़ ने हमला कर दिया और उसके नायब इमाम की हत्या कर दी थी. 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button