देश

दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास हुए विस्फोट के बाद पुष्कर में खबाद हाउस की सुरक्षा बढ़ाई

अजमेर/पुष्कर.

अजमेर जिले के पुष्कर स्थित इजराइली धार्मिक स्थल खबाद हाउस की सुरक्षा के लिए हथियार बंद सुरक्षा तैनात कर दी गई है। वहीं पुलिस और खुफिया एजेंसियों के आला अफसरों ने खबाद हाउस का निरीक्षण कर आसपास के होटलों, रेस्तरां, घरों और दुकानदारों को संदिग्ध के दिखते ही तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम या थाने को सूचित करने संबंधी निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही सादा वर्दी में भी पुलिसकर्मियों को निगरानी के लिए लगाया गया है। इजराइल ने अपने नागरिकों के लिए एडवायजरी जारी करके नागरिकों को सतर्क रहने के लिए कहा है। फिलहाल पुष्कर में इजराइली धर्मगुरु समेत करीब 50 इजराइली नागरिक मौजूद हैं। एडवायजरी में कहा गया है कि बाजारों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें, सतर्क रहें।

फिलहाल कम हैं इजराइली पर्यटक
इजराइल-फिलिस्तीन का युद्ध शुरू होने से पहले पुष्कर में इजराइलियों की संख्या करीब 400 से 500 थी। युद्ध के दौरान वहां की सेना के कॉल पर युद्ध करने के लिए यहां से ज्यादातर इजराइली अपने वतन लौट गए थे। पुष्कर मेले में भी इनकी आवक नहीं के बराबर थी। ऐसे इजराइली जो भारत भ्रमण पर हैं और अपने देश नहीं लौटे, उनका पुष्कर आना-जाना जारी है। पुष्कर में इजरायली पर्यटक सैकड़ों की संख्या में घूमने के लिए आते हैं और उनमें से कई लंबे समय तक निवास भी करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button