देशधर्म/ज्योतिषमध्यप्रदेश

साप्ताहिक 1200 परायण पाठ का भव्यता के साथ हुआ शुभारंभ

श्री प्राणनाथ मंदिर के ब्रह्म चबूतरे में ब्रह्म मुनि कर रहे हैं परायण पाठ का वाचन

Realindianews.com
भोपाल। मध्य प्रदेश के बुंदेलखण्ड में स्थित मंदिरों की पवित्र नगरी पन्ना के श्री प्राणनाथ जी मंदिर के ब्रह्म चबूतरे पर रविवार को 12 सो परायण पाठ का विधिवत पूजन पाठ के साथ ब्रह्म मुनियों द्वारा वाचन प्रारंभ किया गया। इस धार्मिक आयोजन में शिरकत करने देश-विदेश के हजारों श्रद्धालुओं के साथ-साथ संत मुनि विद्वान पन्ना जी पधारे। पन्ना के श्री प्राणनाथ मंदिर में आयोजित इस धार्मिक आयोजन के दर्शन करने के लिए नगर के धर्मप्रेमी सुंदरसाथ काफी संख्या में आ रहे हैं। मंदिर परिसर में ऐसा लग रहा है कि साक्षात ब्रह्म वाणी का अमृत पान करने समस्त सृष्टि के देवी देवता भी यहां पर आ गए हैं।

सुंदर सजावट नें सुंदरसाथ जी का मन मोह लिया
विशाल मंदिर प्रांगण में चहू और सिर्फ ब्रह्म मुनि ही पाठ पारायण का वाचन करते नजर आ रहे हैं। मंदिर को इतनी सुंदरता से सजाया गया है की मन को मोह ले। बाहर से आए हुए श्रद्धालुओं का कहना है कि ऐसा विशाल धार्मिक आयोजन कई दशकों के बाद ही होता है । जीवन में ऐसे मौके के कम ही मिलते हैं।

प्रतिदिन 3 हजार 5 सो चौपाइयों का किया जाएगा वाचन
24 दिसंबर से 30 दिसंबर तक आयोजित धार्मिक साप्ताहिक पाठ पारायण के आयोजन में प्रतिदिन 3 हजार 5 सो चौपाइयों का वाचन ब्रह्म मुनियों द्वारा किया जाएगा। जो सुबह 9 बजे से शुरू होगा और देर शाम तक चलता रहेगा।

श्री प्राणनाथ मंदिर ट्रस्ट ने की पूरी तैयारी
कार्यक्रम के आयोजन की पूरी तैयारी श्री 108 प्राणनाथ जी मंदिर ट्रस्ट द्वारा की गई। इस महोत्सव में देश-विदेश से आए हुए श्रद्धालुओं के रुकने, चाय नाश्ता व भोजन की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है।

भव्य कलश यात्रा का धर्मप्रेमी सुंदरसाथ ने किया स्वागत
श्री मुखवाणी 1200 साप्ताहिक पारायण का आगाज 23 दिसम्बर शनिवार की दोपहर 3 बजे से भव्य कलश यात्रा निकालकर किया गया। कलश यात्रा बाई जू राज महारानी जी मंदिर से प्रारंभ हुई जो नगर के मुख्य मार्गो में श्री प्राणनाथ चौराहा, अजयगढ़ चौराहा, बड़ा बाजार, श्री जुगल किशोर जी मंदिर से होते हुए वापस श्री प्राणनाथ जी मंदिर में संपन्न हुई। कलश यात्रा में हजारों की संख्या में देश एवं विदेश से आए हुए श्रद्धालु शामिल हुए और उत्साह के साथ नाचते गाते रहे।

40 वर्ष बाद हो रहा है परायण पाठ का इतना भव्य आयोजन
श्री 5 पद्मावती पुरी धाम पन्ना जो की निजानंद संप्रदाय का सबसे बड़ा तीर्थ है। इस पवित्र धाम से देश-विदेश के करोड़ों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। इतनी भीषण ठंड के बावजूद भी आयोजित भव्य साप्ताहिक पारायण में हजारों लोग देश-विदेश से पन्ना पहुंच चुके हैं। मालूम हो कि इतना बड़ा धार्मिक आयोजन 40 वर्ष बाद किया जा रहा है। इस आयोजन में 1200 ब्रह्ममुनी एक साथ पारायण का वाचन कर रहे हैं जो शोभा देखते ही बनती है। इस भव्य आयोजन की एक झलक पाने के लिए और दर्शन करने के लिए देश-विदेश के हजारों सुंदरसाथ आतुर हैं।

श्री प्राणनाथ ट्रस्ट ने की कार्यक्रम की पूरी तैयारी
आयोजित 1200 साप्ताहिक परायण की पूर्ण रूपरेखा श्री 108 प्राणनाथ जी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महेश भाई पटेल, उपाध्यक्ष अमरेश शर्मा, सचिव अभय शर्मा न्यासी चंद्र कृष्ण त्रिपाठी, राकेश कुमार शर्मा, दिनेश शर्मा, प्रमोद कुमार शर्मा, रंजीत शर्मा, तिलक राज शर्मा, महाप्रबंधक देशभूषण शर्मा, उप प्रबंधक आशीष शर्मा के साथ-साथ ट्रस्ट बोर्ड से जुड़े हुए समस्त न्यासियों, कार्यकारिणी सदस्यों की अहम भूमिका रही। इसके अलावा इस महा आयोजन में देश-विदेश में रह रहे श्रद्धालु सुंदर साथ का भी हम सहयोग रहा साथ ही पन्ना स्थित धामी समाज के लोगों का भी विशेष सहयोग रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button